scorecardresearch
 

National Girl Child Day: नहीं रुकेगी बेटियों की पढ़ाई, इन सरकारी स्‍कॉलरशिप के लिए करें अप्‍लाई

National Girl Child Day 2023: सरकार के 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान और शिक्षा का अधिकार अधिनियम को बल देने के उद्देश्‍य से कई सरकारी स्‍कॉलरशिप चलाई जाती हैं, जिनका लाभ लड़कियां ले सकती हैं. आइये जानते हैं इन स्‍कॉलरशिप के लिए जरूरी योग्‍यताएं और अप्‍लाई करने का तरीका.

X
National Girl Child Day 2023
National Girl Child Day 2023

National Girl Child Day 2023: नेशनल गर्ल चाइल्‍ड डे या राष्‍ट्रीय बालिका दिवस हर साल 24 जनवरी 2023 को मनाया जाता है. यह दिन लड़कियों और महिलाओं के साथ होने वाले भेदभाव, असमानता और शोषण की समस्याओं को मिटाने के लिए और उनके प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. पहली बार इसे वर्ष 2008 में मनाया गया था. यह भारत सरकार और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का एक संयुक्त अभियान था. यह पहली बार समाज में विभिन्न स्तरों पर लड़कियों और महिलाओं के प्रति हो रही असमानताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया गया था.

सरकार के 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान और शिक्षा का अधिकार अधिनियम को बल देने के उद्देश्‍य से कई सरकारी स्‍कॉलरशिप चलाई जाती हैं जिनका लाभ लड़कियां ले सकती हैं. आइये जानते इन स्‍कॉलरशिप के लिए जरूरी योग्‍यताएं और अप्‍लाई करने का तरीका.

Pragati Scholarship
मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) द्वारा प्रति वर्ष 4000 लड़कियों को प्रगति स्‍कॉलरशिप प्रदान करता है. इसके लिए वे लड़कियां पात्र हैं जिनकी प्रतिवर्ष आय 6 लाख रुपये तक है. इसके तहत लड़कियों को पूरे साल की ट्यूशन फीस या 30 हजार रुपये तथा ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान 10 महीने तक 2 हजार रुपये दिए जाते हैं.

ऐसे करें आवेदन
इस स्‍कॉलरशिप का लाभ उठाने के लिए लड़कियों को AICTE अप्रूव कॉलेज में एडमिशन प्राप्‍त होना चाहिए. एक परिवार से केवल एक ही बेटी इस स्‍कॉलरशिप का लाभ ले सकती है. इच्‍छुक उम्‍मीदवार aicte-india.org पर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

Swami Vivekanand Scholarship
सोशल साइंस में रीसर्च के लिए सिंगल गर्ल चाइल्‍ड को UGC द्वारा स्‍वामी विवेकानंद स्‍कॉलरशिप दी जाती है. यह उन छात्राओं के लिए है जो किसी यूनिवर्सिटी से सोशल साइंस में PHd कर रही हों. इसमें PHd के शुरुआती 2 साल के लिए 25,000 रुपये प्रति माह की फेलोशिप दी जाती है. बाकी टेन्‍योर के लिए प्रति माह 28,000 रुपये दिए जाते हैं.

ऐसे करें आवेदन
इस स्‍कॉलरशिप के लिए केवल वे ही लड़कियां आवेदन कर सकती हैं, जो या तो अपने माता-पिता की इकलौती संतान हो, जुड़वां हों या ट्रांसजेंडर हों. इसके अलावा छात्रा की उम्र 40 वर्ष (आरक्षित कैटेगरी के लिए 45 वर्ष) से अधिक नहीं होनी चाहिए. इच्छुक उम्मीदवार स्कॉलरशिप के लिए ugc.ac.in/svsgc/ पर आवेदन कर सकती हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें