scorecardresearch
 

Expert Tips: आखिरी दिनों में ऐसे करें परीक्षा की तैयारी, मिलेगी सफलता

अगर आप एक रणनीति और प्लान के आधार पर परीक्षा की तैयारी करें तो आप आसानी से इन परीक्षाओं का पास कर सकते हैं. आज हम आपको डॉ सुरेंद्र के टिप्स बता रहे हैं, जिसे ध्यान में रखकर आप आईएफएस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं, जो कि 3 दिसंबर को होने जा रहा है.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

संघ लोक सेवा आयोग हर साल सिविल सर्विसेज समेत कई परीक्षाओं का आयोजन करता है और विभिन्न मंत्रालय और विभागों के लिए उम्मीदवारों का चयन करता है. यूपीएससी की परीक्षा अन्य परीक्षाओं के मुकाबले थोड़ी मुश्किल होती हैं और इसमें सफल होना भी थोड़ा मुश्किल है.

हालांकि अगर आप एक रणनीति और प्लान के आधार पर परीक्षा की तैयारी करें तो आप आसानी से इन परीक्षाओं का पास कर सकते हैं. आज हम आपको डॉ सुरेंद्र के टिप्स बता रहे हैं, जिसे ध्यान में रखकर आप आईएफएस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं, जो कि 3 दिसंबर को होने जा रहा है.

आखिरी वक्त में ऐसे करें तैयारी

डॉ सुरेंद्र के अनुसार परीक्षा में अभी बहुत कम वक्त बचा है, इसलिए यह सिर्फ रिविजन का वक्त है. साथ ही यह वक्त राइटिंग प्रेक्टिस का है और आपको परीक्षा में 8 में से 5 सवाल करने होते हैं, इसलिए 3 घंटे में पांच सवाल लिखने का अभ्यास करना आवश्यक है.

करियर की बुलंदियों पर पहुंचना चाहते हैं, तो जान लें ये बातें...

सिलेबस नहीं हुआ पूरा तो ऐसे करें तैयारी

जिन लोगों का पाठ्यक्रम पूरा नहीं हो पाया है या अच्छी तरह तैयारी नहीं कर पाए हैं, उन उम्मीदवारों को पिछले 10 साल के पेपर हल करने चाहिए और जनरल स्टडीज पर ध्यान लगाना चाहिए, जिसमें कई क्षेत्रों के सवाल आते हैं, जिसमें आप नंबर हासिल कर सकते हैं. वहीं इतिहास सेक्शन की तैयारी नहीं हुई है तो उम्मीदवारों को भारतीय इतिहास पर ध्यान देना चाहिए, जिसमें से कई सवाल आते हैं और पढ़ने में भी आसान है.

टाइम का रखें ध्यान

अगर आप पहली बार परीक्षा में जा रहे हैं तो पहले मॉक टेस्ट, टेस्ट सीरीज आदि से प्रेक्टिस कर लें. इससे आप टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रख सकेंगे. वहीं आपको हर सवाल के लिए 30-35 मिनट का वक्त मिलता है, इसलिए आप इस समय के अनुसार सवाल हल करने की कोशिश करें.

CAT की परीक्षा में 10 दिन बाकी, ऐसे करें तैयारी

इन गलतियों से बचें

जब आप परीक्षा में जाते हैं तो कई छोटी-छोटी गलतियां करते हैं, जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है. जब उम्मीदवार सवाल का जवाब लिखते हैं तो सेलेबस ज्यादा होने और एक तरह के सवाल होने की वजह से गलतियां कर देते हैं. जैसे किसी एक्ट को लेकर दूसरे एक्ट से कंफ्यूज हो जाते हैं और गलत जवाब देते हैं. कई बार जल्दबाजी में गलत जानकारी भर देते हैं, इसलिए इन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है.

आप नीचे दिए गए वीडियो में डॉ सरेंदर से और भी टिप्स ले सकते हैं...

  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें