scorecardresearch
 

Delhi University admissions 2020: सेंट स्टीफन कॉलेज की पहली कटऑफ 99% से भी हाई

नई द‍िल्ली | 16 सितंबर 2020, 8:00 AM IST

DU admissions 2020 LIVE: दिल्ली विश्वविद्यालय की एडमिशन प्रक्र‍िया का अंत‍िम चरण अब आ चुका है. इस क्रम में डीयू के कॉलेजों ने पहली कट ऑफ जारी करना शुरू कर दिया है. 15 सितंबर को सेंट स्टीफन कॉलेज ने अपनी कट ऑफ जारी की. देखें कट ऑफ से जुड़ी हर अपडेट.

Delhi University admissions 2020 live Delhi University admissions 2020 live
12:55 PM (5 दिन पहले)

Delhi University Admission: जानिए कैसे तय होगी मिरांडा हाउस की कट ऑफ

Posted by :- Priyanka Sharma

दिल्ली विश्वविद्यालय के संबद्ध कॉलेजों में मिरांडा हाउस सबसे पुराने कॉलेजों में से एक है. लड़कियों के लिए टॉप कॉलेजों में शुमार मिरांडा हाउस में भी डीयू की प्रक्र‍िया के तहत कटऑफ कॉलेज द्वारा ही निर्धारित किया जाता है. इस साल कॉलेज ने तय किया है कि कट ऑफ बेस्ट ऑफ फोर के पैरामीटर्स पर ही निर्धारित होगा.

मिरांडा हाउस अपना कट ऑफ अंक 12 वीं कक्षा के छात्रों के बेस्ट ऑफ फोर के फॉर्मूले के आधार पर ही निकालेगा. कट ऑफ उम्मीदवार या उसके द्वारा चुने गए कार्यक्रम के अनुसार अलग-अलग होती है. कैसे तय होगी मिरांडा हाउस की कट ऑफ, यहां समझें.

1. प्रत्येक पाठ्यक्रम में सीटों की कुल संख्या
2. आवेदनों की कुल संख्या
3. सर्वश्रेष्ठ नंबरों वाले चार विषयों का जोड़
4. पिछले वर्षों के कटऑफ रुझान

 

10:21 AM (5 दिन पहले)

CBSE से आए अधिक आवेदन

Posted by :- Priyanka Sharma

इस साल 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में 95 प्रति अंक से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या भी सीबीएसई में दोगुनी हो गई है. डीयू द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार इस साल प्राप्त अधिकांश आवेदन सीबीएसई के हैं.

 

8:58 AM (5 दिन पहले)

एडमिशन के लिए होगा डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन

Posted by :- Priyanka Sharma

कट-ऑफ के साथ मैच करने वालों स्टूडेंट को एक दस्तावेज डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन प्रक्रिया से गुजरना होगा. इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी ने पिछले तीन सालों में सबसे अधिक 3,53,919 आवेदन प्राप्त किए थे. यह पिछले साल से 1 लाख से अधिक है. पिछले साल 2.5 लाख छात्रों ने स्नातक प्रवेश के लिए आवेदन किया था.

 

8:11 AM (5 दिन पहले)

ह‍िस्ट्री की कटऑफ भी 99 पर्सेंट 

Posted by :- Mansi Mishra

 सेंट स्टीफंस कॉलेज में इतिहास कार्यक्रम के लिए भी कट-ऑफ 99 फीसदी है. यह भी पिछले साल की तुलना में अधिक है सबसे ज्यादा अर्थशास्त्र और अंग्रेजी ने 98.75 पर्सेंट कट ऑफ जारी की. 

8:11 AM (5 दिन पहले)

इकोनॉमिक्स में यूजी एडमिशन के लिए 12वीं में चाहिए 99.25 

Posted by :- Mansi Mishra

इसको इस तरह से समझ‍िए कि सेंट स्टीफंस में अर्थशास्त्र में प्रवेश के लिए, छात्रों को कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में 99.25 प्रतिशत या इससे ज्यादा नंबर होने चाहिए. बीए प्रोग्राम के लिए कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए कट-ऑफ 99 प्रतिशत है. 

8:10 AM (5 दिन पहले)

सेंट स्टीफंस में इस विषय में दाख‍िले के लिए 99 पर्सेंट से ज्यादा जरूरी

Posted by :- Mansi Mishra

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के तहत आने वाले सेंट स्टीफन कॉलेज ने यूजी कोर्सेज में प्रवेश के लिए अपना पहला कट-ऑफ जारी किया है. बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स सहित अधिकांश पाठ्यक्रमों में सेंट स्टीफंस में प्रवेश के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक 99 प्रतिशत से ऊपर है. 

8:09 AM (5 दिन पहले)

दूसरी-तीसरी कट ऑफ से है उम्मीद 

Posted by :- Mansi Mishra

जिस तरह कोरोना संकट को देखते हुए ऐसा माना जा रहा था कि इस साल डीयू के कॉलेजों की कटऑफ काफी गिर सकती है. फिलहाल ये पहली कट ऑफ है, इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि डीयू के अन्य कॉलेजों की कट ऑफ भी इसी तरह से जारी होगी. लेकिन इस साल सीटों को भरने के लिए कट ऑफ काफी नीचे जाने का अनुमान भी विशेषज्ञ लगा चुके हैं. 

8:03 AM (5 दिन पहले)

St Stephen’s College first cut-off:  इस साल 99 पर्सेंट से ऊपर

Posted by :- Mansi Mishra

डीयू के सेंट स्टीफंस कॉलेज की कट ऑफ पिछले वर्ष की तुलना में 99% से अधिक है. डीयू द्वारा जारी कट-ऑफ बेस्ट फोर फार्मूले के आधार पर बनती है. कट ऑफ के साथ मैच करने वालों को एक दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया से गुजरना होगा.