scorecardresearch
 

WhatsApp पर लगाई दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी की डीपी, OSD से ठग लिए 2 लाख रुपये

Delhi News: दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) रणवीर सिंह की वॉट्सएप डीपी लगाकर आरोपी ने मैसेज किया, '2 लाख रुपये की तत्काल जरूरत है...' OSD ने इसे अपने बॉस का मैसेज का मानकर ₹2 लाख गिफ्ट वाउचर ई-मेल कर दिए. बाद में पीड़ित में अपने बॉस से रुपयों को लेकर बातचीत की तो इस ठगी का पता चला.

X
(प्रतीकात्मक तस्वीर) (प्रतीकात्मक तस्वीर)

देश में साइबर क्राइम के रोज नए मामले सामने आ रहे हैं. ताजा मामला में दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) रणवीर सिंह के नाम पर उनके विशेष कर्तव्यनिष्ठ अधिकारी (OSD) से  2 लाख रुपये की ठगी कर ली गई. जालसाज ने चुनाव अधिकारी की बाकायदा तस्वीर अपने व्हाट्सएप नंबर के स्टेटस पर भी लगा रखी थी और फिर ओएसडी को मैसेज किया और ₹2 लाख ठग लिए. पुलिस ने इस मामले में FIR दर्ज की है. दिल्ली पुलिस मामले की जांच कर रही है.

शिकायतकर्ता 46 साल जितेंद्र लाल गुप्ता मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणवीर सिंह के ओएसडी हैं. अपनी शिकायत में पीड़ित ने बताया कि उनके व्हाट्सएप पर अनजान नंबर से मैसेज आया था.

डीपी पर आरोपी ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणवीर सिंह की तस्वीर लगा रखी थी, जिसके बाद पीड़ित ने इस मैसेज को अपने बॉस का मैसेज मान लिया. फिर थोड़ी देर व्हाट्सएप पर चैट हुई, जिसमें आरोपी ने चैट में लिखा कि उसे ₹2 लाख की जरूरत है. जिसके बाद ओएसडी ने ₹2 लाख के गिफ्ट वाउचर ई-मेल कर दिए. 

इतना ही नहीं, आरोपी ने जितेंद्र को बताया कि वह मीटिंग में बिजी हैं. लिहाजा जल्दी से ये काम कर दे. जिसके बाद ओएसडी के पास ₹2 लाख के अमेज़न गिफ्ट वाउचर (amazon gift voucher) का लिंक आया. मैसेज के साथ में एक लिंक लगा हुआ था. उस लिंक पर क्लिक करते ही जितेंद्र का अमेज़न अकाउंट ब्लॉक हो गया और देखते ही देखते उनके अकाउंट से ₹2 लाख के गिफ्ट वाउचर खरीद लिए गए. यह भुगतान उनके बैंक खाते से हुआ. बाद में पीड़ित में अपने बॉस से पूछा तो इस ठगी का पता चला.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें