scorecardresearch
 

अलगाववादी नेता आसिया अंद्राबी पर आरोप तय, अब चलेगा देशद्रोह का मुकदमा

अलगाववादी नेता आसिया अंद्राबी पर अब देशद्रोह, भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने का मुकदमा चलेगा. आसिया के अलावा इस मामले में दो सहयोगियों पर भी आरोप तय किए गए हैं.

अलगाववादी नेता आसिया अंद्राबी (File) अलगाववादी नेता आसिया अंद्राबी (File)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अलगाववादी नेता आसिया अंद्राबी पर आरोप तय
  • NIA कोर्ट आसिया समेत तीन पर तय किए आरोप
  • देशद्रोह, भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने का केस

दिल्ली की एक अदालत ने मंगलवार को कश्मीर की महिला अलगाववादी नेता आसिया अंद्राबी और उनके दो सहयोगियों पर देशद्रोह मामले में आरोप तय किए हैं. दिल्ली में NIA कोर्ट के इस आदेश के बाद अब आसिया अंद्राबी समेत तीन महिला अलगाववादियों पर भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने, देशद्रोह और आतंकी साजिश रचने का मुकदमा चलेगा. 

इससे पहले भी पिछले साल 2020 में पटियाला हाउस कोर्ट ने भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने, देशद्रोह और आतंकी साजिश रचने के आरोपों के तहत मुकदमा चलाने की मंजूरी दी थी. इस मामले में आसिया के साथ उसकी दो सहयोगियों नाहिदा नसरीन और सोफी फहमीदा पर भी इन्हीं आरोपों के तहत मुकदमा चलेगा. 

आपको बता दें कि आसिया अंद्राबी अलगाववादी संगठन दुख्तरान-ए-मिल्लत से जुड़ी हुई हैं. NIA ने आसिया अंद्राबी और दुख्तरान-ए-मिल्लत की दो अन्य महिलाओं को देशद्रोह के आरोप में 5 जुलाई 2018 को गिरफ्तार किया था.

आसिया अंद्राबी पर लगे थे गंभीर आरोप
दरअसल, तीनों पर कश्मीर में टेरर फंडिंग करने से लेकर पत्थरबाजी के लिए महिलाओं को उकसाने तक के गंभीर आरोप हैं. इसके अलावा भड़काऊ भाषण, मादक पदार्थों की तस्करी के भी कई मामले दर्ज किए गए हैं. 

NIA द्वारा लगाए गए आरोपों में कहा गया था कि अलगाववादी संगठन दुख्तरान-ए-मिल्लत ने 23 मार्च 2018 को ‘पाकिस्तान दिवस’ के रूप में मनाया था. कार्यक्रम में मौजूद आसिया अंद्राबी ने यहां भड़काऊ भाषण दिया था, साथ ही कार्यक्रम में पाकिस्तान का राष्ट्रगान भी गाया गया था.  

इसी के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस ने आसिया अंद्राबी और उसके संगठन दुख्तरान-ए-मिल्लत के सदस्यों के खिलाफ 23 मार्च 2018 को देश विरोधी नारे लगाने और राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का मामला दर्ज किया था. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें