scorecardresearch
 

वैक्सीन को लेकर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से आ सकती है अच्छी खबर

कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए वैक्सीन को लेकर दुनियाभर में खोज जारी है और कई जगह ट्रायल भी किए जा रहे हैं. अब इन ट्रायल्स के परिणाम भी सामने आने लगे हैं. इस कड़ी में मॉडर्ना इंक का भी नाम जुड़ गया और गुरुवार को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी कोई अच्छी खबर सुना सकता है.

दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन को लेकर खोज जारी (सांकेतिक तस्वीर, पीटीआई) दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन को लेकर खोज जारी (सांकेतिक तस्वीर, पीटीआई)

  • ऑक्सफोर्ड ट्रायल की रिपोर्ट गुरुवार को पेश करेगा
  • राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ग्रेट न्यूज ऑन वैक्सीन्स!
कोरोना महामारी का सामना करने के लिए दुनियाभर में वैक्सीन की खोज का काम तेजी से चल रहा है. इस बीच एस्ट्रा जेनेका के साथ वैक्सीन की खोज में जुटी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से वैक्सीन को लेकर एक अच्छी खबर आ रही है.

समाचार एजेंसी रॉयटर के अनुसार, वैक्सीन की खोज को लेकर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्रा जेनेका से गुरुवार को पॉजिटिव खबर आने की उम्मीद जताई जा रही है. आईटीवी के राजनीतिक संपादक रॉबर्ट पेस्टन ने एक सूत्र के हवाले से दावा किया है कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने कोरोना वायरस वैक्सीन की खोज को लेकर शुरुआती ट्रायल्स को अच्छी खबर आने का संकेत दिया है.

इसे भी पढ़ें --- Corona: US में फाइनल टेस्टिंग में वैक्सीन, नतीजों से उत्साहित वैज्ञानिक

इस वैक्सीन का पहले से ही तीसरे चरण के तहत बड़े पैमाने पर मानवीय परीक्षण किए जा रहे हैं. इस ट्रायल में यह आकलन किया जा रहा है कि क्या यह कोरोना वायरस के खिलाफ सुरक्षा कर सकता है, लेकिन इसे बनाने वालों को अभी तक पहले चरण की रिपोर्ट का इंतजार है जो यह बताएगा कि क्या यह सुरक्षित है और क्या यह प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को प्रेरित करता है या नहीं.

वैक्सीन के डेवलपर्स ने इस महीने कहा था कि वे अब तक के ट्रायल्स में देखी गई प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से प्रोत्साहित हैं और जुलाई के अंत तक पहले चरण की रिपोर्ट प्रकाशित करने में सक्षम होने की उम्मीद कर रहे हैं. माना जा रहा है कि यह आंकड़ा लांसेट मेडिकल जर्नल द्वारा प्रकाशित किए जाने की उम्मीद है.

दुनियाभर में 100 से अधिक वैक्सीन पर टेस्टिंग

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी रॉयटर को बताया कि टीम को आंकड़े के लिए प्रकाशन की तारीख और समय की वैज्ञानिक पत्रिका से पुष्टि की प्रतीक्षा थी, लेकिन आगे का कोई विवरण नहीं दिया गया. उन्होंने कहा कि हम इसकी पुष्टि नहीं कर पा रहे हैं कि यह कब जारी किया जाएगा.

पेस्टन ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, 'मैं सुन रहा हूं कि एस्ट्रा जेनेका के साथ मिलकर ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 वैक्सीन के शुरुआती ट्रायल्स पर जल्द ही (शायद कल) पॉजिटिव खबर मिलेगी.

कोरोना महामारी को रोकने की कोशिश करने के लिए दुनियाभर में इस समय 100 से अधिक वैक्सीन विकसित और परीक्षण किए जा रहे हैं, जिसने लाखों लोगों की जान ले ली है और वैश्विक अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया है. अभी भी बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हैं.

ग्रेट न्यूज ऑन वैक्सीन्सः ट्रंप

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को ट्वीट कर कहा कि ग्रेट न्यूज ऑन वैक्सीन्स! राष्ट्रपति ट्रंप के इस ट्वीट से माना जा रहा है कि वैक्सीन को लेकर जारी खोज में कामयाबी मिलने के आसार बढ़ गए हैं.

इसे भी पढ़ें --- WHO ने भी माना अब हवा में ही फैल रहा कोरोना वायरस, जानें कितना खतरनाक?

इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए वैक्सीन को लेकर दुनियाभर में खोज जारी हैं और कई जगह ट्रायल भी किए जा रहे हैं. और अब कई जगहों इन ट्रायल्स के परिणाम भी सामने आने लगे हैं. इस कड़ी में मॉडर्ना इंक का भी नाम जुड़ गया.

अमेरिका में सबसे पहले टेस्ट किए गए कोविड-19 वायरस की इस वैक्सीन के पहले 2 ट्रायल्स के परिणामों से वैज्ञानिक बेहद खुश हैं. अब इस वैक्सीन की फाइनल टेस्टिंग की जानी है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

वैक्सीन टेस्टिंग को लेकर कल मंगलवार को आई रिपोर्ट से पता चला कि इस वैक्सीन ने लोगों के इम्यून सिस्टम पर ठीक वैसा ही काम किया है जैसा कि वैज्ञानिकों को उम्मीद थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें