scorecardresearch
 

देश में शनिवार से शुरू होगा कोरोना वैक्सीन के तीसरे स्टेज का ट्रायल

शनिवार को ऑक्सफोर्ड और सीरम इंस्टीट्यूट के वैक्सीन के तीसरे स्टेज का ट्रायल शुरू होगा. संसद की स्थायी समिति को सूचित किया गया कि ऑक्सफोर्ड वैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट शनिवार को भारत के 17 जगह पर परीक्षण शुरू करेगा.

X
कोरोना की वैक्सीन का ट्रायल तीसरे स्टेज में पहुंचेगा (फाइल फोटो)
कोरोना की वैक्सीन का ट्रायल तीसरे स्टेज में पहुंचेगा (फाइल फोटो)

  • भारत में कोरोना की तीन वैक्सीन पर हो रहा काम
  • कोरोना वैक्सीन ट्रायल के तीसरे स्टेज में पहुंचेगी

भारत में कोरोना की तीन वैक्सीन पर काम चल रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले से इसकी घोषणा की थी. वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी मंगलवार को बताया कि देश में कोरोना की तीन वैक्सीन पर काम हो रहा है और इसमें से एक इस हफ्ते तीसरे स्टेज के ट्रायल में पहुंच जाएगी. इस बीच, अब जो जानकारी आई है उसके मुताबिक, शनिवार को ऑक्सफोर्ड और सीरम इंस्टीट्यूट के वैक्सीन के तीसरे स्टेज का ट्रायल शुरू होगा.

संसद की स्थायी समिति को सूचित किया गया कि ऑक्सफोर्ड और सीरम इंस्टीट्यूट शनिवार को भारत के 17 जगह पर वैक्सीन का परीक्षण शुरू करेगा. इससे पहले मंगलवार को सरकार की ओर से बताया गया कि वैक्सीन अलग-अलग स्टेज में हैं. इनमें एक वैक्सीन इस हफ्ते तीसरे फेज के ट्रायल में प्रवेश कर जाएगी. इसे लेकर सही दिशा में काम हो रहा है.

वैक्सीन बनते ही इसकी सप्लाई चेन तैयार कर दी जाएगी. कुछ वैक्सीन के लिए कोल्ड चेन प्रोक्योरमेंट की भी जरूरत पड़ेगी. कुछ वैक्सीन ऐसी भी होंगी जिसका हर व्यक्ति को दो डोज देना होगा.

ये भी पढ़ें- देश का पहला 'पोस्ट कोविड क्लीनिक' तैयार, ठीक हो चुके कोरोना मरीजों की होगी जांच

बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर वैक्सीन बना रही है. यह वही वैक्सीन है जिसने कोरोना वायरस के प्रति दोहरा मार करने की सफलता हासिल की थी.

ये भी पढ़ें- कोरोना से पहले ही मौतों का रिकॉर्ड रखने में फिसड्डी है भारत

कंपनी के प्रमुख अदार पूनावाला ने कहा कि ट्रायल सफल होने की स्थिति में हम भारत में 50 करोड़ से अधिक वैक्सीन उपलब्ध कराएंगे. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया वैक्सीन बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है. यहां हर साल दूसरी वैक्सीन की डेढ़ अरब डोज बनती हैं. जो गरीब देशों में भेजी जाती हैं. दुनिया के आधे बच्चों को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन लगाई जाती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें