scorecardresearch
 

कोरोना वैक्सीन कब? मोदी बोले- देश में तीन पर ट्रायल जारी, बड़े पैमाने पर होगा प्रोडक्शन

74th Independence Day: कोरोना संकट से जूझ रहे देश के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बड़ा ऐलान किया और देश में जारी तीन वैक्सीन के ट्रायल की जानकारी दी.

Independence Day 2020 India: लालकिले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन Independence Day 2020 India: लालकिले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

  • कोरोना वैक्सीन पर पीएम मोदी का ऐलान
  • देश में तीन वैक्सीन का हो रहा ट्रायल: PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को लालकिले की प्राचीर से कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ा ऐलान किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि इस वक्त देश में तीन वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है, जैसे ही वैज्ञानिकों की ओर से इसे मंजूरी दी जाती है. तब बड़े पैमाने पर इसे लोगों तक पहुंचाया जाएगा.

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि जब भी कोरोना की बात होती है, तो हर किसी के मन में सवाल होता है कि वैक्सीन कब तैयार होगी. देश के हमारे वैज्ञानिकों की प्रतिभा ऋषि-मुनि की तरह है, जो लैब में कड़ी तपस्या कर रहे हैं. पीएम मोदी बोले कि भारत में एक-दो नहीं, बल्कि तीन वैक्सीन अलग-अलग चरण में हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि वैज्ञानिकों से जब हरी झंडी मिल जाएगी, तो बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन होगा. उसकी तैयारियां कर ली गई हैं, साथ ही वैक्सीन को कम से कम वक्त में देश के लोगों तक कैसे पहुंचाया जाए इसका खाका तैयार है.

आपको बता दें कि भारत बायोटेक की अगुवाई में देश के कुल 12 सेंटर पर कोरोना वायरस वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है. देश के अलग-अलग हिस्सों में अभी तक पहला ट्रायल पूरा हो गया है और सितंबर की शुरुआत में दूसरा फेज़ शुरू होने के आसार हैं.

लाल किले की प्राचीर से सातवीं बार पीएम मोदी का संबोधन, जानें बड़ी बातें

दिल्ली-पटना-चेन्नई समेत कई स्थानों में सैकड़ों कैंडिडेट सामने आए, जिनपर वैक्सीन का ट्रायल किया गया. इसी के साथ सीरम इंस्टीट्यूट की ओर से ट्रायल के बाद वैक्सीन के प्रोडक्शन पर भी काम किया जा रहा है. गौरतलब है कि रूस ने बीते दिनों ही कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा किया, हालांकि अभी उसे विश्व स्वास्थ्य संगठन से मंजूरी नहीं मिली है. ऐसे में रूस की वैक्सीन को लेकर दुनिया दुविधा में है.

इस वक्त अमेरिका, इजरायल, ब्रिटेन, चीन, रूस और भारत जैसे बड़े देश कई वैक्सीन पर काम कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते कई दिनों में वैक्सीन बनाने को लेकर बैठकें की हैं और इसकी गतिविधि पर नजर बनाई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें