scorecardresearch
 

20 करोड़ महिलाओं के खाते में हर महीने आएंगे 500 रुपये, मोदी सरकार का बड़ा ऐलान

कोरोना वायरस के संकट से गुजर रहे गरीब परिवारों के लिए मोदी सरकार ने अपना खजाना खोला है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि देश की 20 करोड़ महिलाओं के खाते में अब सीधा पैसा दिया जाएगा.

महिलाओं के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान महिलाओं के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान

  • कोरोना वायरस संकट के बीच मोदी सरकार का राहत पैकेज
  • 20 करोड़ महिलाओं को 500 रुपये प्रति महीना
  • महिलाओं के लिए अन्न-धन और गैस की योजना

कोरोना वायरस के संकट के बीच केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बड़े राहत पैकेज का ऐलान किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार दोपहर को एक लाख 70 हजार करोड़ रुपये की मदद का ऐलान किया, जिसके जरिए अलग-अलग तरीके से आम लोगों को मदद पहुंचाई जाएगी. सरकार की ओर से देश की करीब 20 करोड़ महिलाओं के खाते में अगले तीन महीने तक 500 रुपये प्रति महीने की मदद दी जाएगी.

1. धन

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि जिन भी महिलाओं का प्रधानमंत्री जनधन अकाउंट के तहत बैंक खाता है, ऐसी करीब 20.5 करोड़ महिलाओं को अगले तीन महीने तक 500 रुपये प्रति महीने की मदद की जाएगी. ये राशि हर महीने सीधे इन महिलाओं के बैंक खाते में डाल दी जाएगी.

2. गैस

इसके अलावा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत देश के 8 करोड़ बीपीएल परिवारों को अगले तीन महीने तक मुफ्त में सिलेंडर की व्यवस्था की जाएगी. बता दें कि उज्जवला योजना के तहत 8.5 करोड़ महिलाओं के नाम पर गैस कनेक्शन खोले गए थे, अब इन्हें ही अगले तीन महीने तक फ्री सिलेंडर दिए जाएंगे.

कोरोना वायरस से जुड़ी तस्वीरों के लिए क्लिक करें.

3. अन्न

कोरोना वायरस को लेकर किए गए ऐलान में देश के सभी लोगों के लिए अनाज की व्यवस्था भी की गई है. प्रधानमंत्री अन्न योजना के तहत 5 किलो अतिरिक्त गेहूं या चावल अगले तीन महीने तक मिलेंगे. इसका फायदा 80 करोड़ लाभार्थी को मिलेगा. इसके अलावा 1 किलो दाल का प्रावधान किया गया है, ये सभी मुफ्त मिलेगा.

लॉकडाउन के बीच वित्त मंत्री का ऐलान, गरीबों को 1.70 लाख करोड़ की मदद देगी सरकार

इसके साथ वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप के तहत 7 करोड़ परिवारों को फायदा मिलता है, दीन दयाल राष्ट्रीय ग्रामीण जीविका योजना के तहत इन्हें जमानत फ्री लोन दोगुना बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें