scorecardresearch
 
कोरोना

MP: कोरोना पीड़ितों का अंतिम संस्कार भी आसान नहीं, वसूल रहे 4 से 8 हजार!

 कोरोना मरीज के दाह संस्कार के लिए मांगी जा रही है रिश्वत
  • 1/5

ग्वालियर से एक वीडियो वायरल हो रहा है, जहां पर कोरोना संक्रमित मरीज का दाह संस्कार करने के लिए रिश्वत मांगी गई. जबकि नगर निगम की तरफ से दाह संस्कार के लिए यह सुविधा निशुल्क है. इलाज के दौरान एक कोरोना मरीज की मौत हो गई थी. उनके परिजनों ने आरोप है कि वो अंतिम संस्कार के लिए रविवार सुबह लक्ष्मी गंज स्थित शवदाह गृह पहुंचे थे. जहां पर श्मशान घाट में मौजूद किसी शख्स ने उनके परिजनों से पहले 8000 फिर 6000 और बाद में 4000 रुपये मांगे गए. 

 कोरोना मरीज के दाह संस्कार के लिए मांगी जा रही है रिश्वत
  • 2/5

इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद जब नगर निगम के कमिश्नर तक भी पहुंचा. तो उन्होंने तत्काल इस मामले का संज्ञान में लेते हुए डिप्टी कमिश्नर अतिबल यादव को जांच के लिए भेजा  और उनसे 24 घंटे के भीतर जांच ही जांच खत्म करने की बात कही. इसके अलावा उन्होंने उपायुक्त को निर्देशित किया है कि लक्ष्मीगंज श्मशान घाट में एक हेल्प डेस्क बनाई जाए,  जिसमें निगम की तरफ से लोगों को एक ही जगह से सारी सुविधाएं उपलब्ध हों. निर्धारित और आवश्यक शुल्क के अलावा यदि कोई अतिरिक्त पैसे मांगता है तो इसकी शिकायत भी वहां तुरंत दर्ज की जाए. 

 कोरोना मरीज के दाह संस्कार के लिए मांगी जा रही है रिश्वत
  • 3/5

वहीं इस मामले पर ग्वालियर नगर निगम के नोडल ऑफिसर अतिबल सिंह यादव ने बताया कि श्मशान गृह में किसी ने पैसे नहीं लिए हैं. बाहर के व्यक्ति मौके का फायदा उठाकर मृतक के परिजनों के साथ धोखा करते हैं और वसूली करते हैं. जो वीडियो वायरल किया है वो विधुत शवदाह गृह का नहीं है खुले चबूतरे पर जो लोग अपने हिसाब से अंत्येष्ठि करते है, वो खुद ही लकड़ी और कंडे बाहर से खरीदते हैं.  इस पूरे घटना क्रम में शासन या नगर निगम का कोई लेना देना नहीं है. 

 कोरोना मरीज के दाह संस्कार के लिए मांगी जा रही है रिश्वत
  • 4/5

नगर निगम कमिश्नर शिवम वर्मा ने बताया कि वो  इस पूरे मामले की गंभीरता से जांच करवा रहे हैं.  उन्होंने खुद मृतक के परिजनों से फोन पर बात की और जानकारी हासिल की. उनका कहना है कि कोरोना संक्रमित मरीजों का निशुल्क दाह संस्कार किए जाने की व्यवस्था है. यदि ऐसे में कोई पैसे मांगता है तो यह गंभीर बात है. 

 कोरोना मरीज के दाह संस्कार के लिए मांगी जा रही है रिश्वत
  • 5/5

गौरतलब है कि 1 दिन पहले यानी शनिवार को शहर के एक अन्य समाजसेवी से भी उनके पिता की संक्रमण से मौत के बाद डेढ़ हजार रुपये की मांग की गई थी. लगातार दो दिनों में दो शिकायत मिलने के बाद कमिश्नर ने अब लक्ष्मीगंज श्मशान घाट में निगम की ओर से एक हेल्पडेस्क स्थापित करने के निर्देश दिए हैं.