scorecardresearch
 

Q1 Results: IRCTC की कमाई में जोरदार उछाल, मुनाफा हुआ तिगुना, आय भी बंपर

IRCTC की पहली तिमाही में आय बढ़कर 853 करोड़ रुपये हो गई है. आय में 251 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. पिछले साल समान तिमाही में IRCTC की आय केवल 243 करोड़ रुपये रही थी.

X
IRCTC की कमाई में इजाफा IRCTC की कमाई में इजाफा

देश में कोरोना के मामले घटते ही IRCTC की कमाई बढ़ने लगी है. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) का मुनाफा सालाना आधार पर तिगुना हो गया है. जून तिमाही में IRCTC का मुनाफा 245.52 करोड़ रुपये पर रहा, जो एक साल पहले समान तिमाही में 82.5 करोड़ रुपये रहा था. 

वहीं कंपनी की पहली तिमाही में आय भी बढ़कर 853 करोड़ रुपये हो गई है. आय में भी 251 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. पिछले साल समान तिमाही में IRCTC की आय केवल 243 करोड़ रुपये रही थी.

किस-किस सेगमेंट से कमाई

कंपनी के अलग-अलग सेगमेंट पर नजर डालें तो इसके सभी पांचों कारोबारी सेगमेंट में ग्रोथ देखने को मिली है. 30 जून 2022 को खत्म तिमाही में कंपनी कैटरिंग सर्विसेज की रेवेन्यू सालाना आधार पर 56.7 करोड़ रुपये से बढ़कर 352 करोड़ रुपये रही है. वहीं इंटरनेट टिकटिंग कारोबार की रेवेन्यू 301.6 करोड़ रुपये पहुंच गई.

वहीं अप्रैल-जून तिमाही के दौरान IRCTC को रेल नीर कारोबार से आय 83.6 करोड़ रुपये, टूरिज्म कारोबार से आय 81.9 करोड़ रुपये और स्टेट तीर्थ कारोबार से आय 33.2 करोड़ रुपये रही है.

कोरोना थमने में कारोबार में इजाफा 

कंपनी के एबिटडा में सबसे बड़ा योगदान इंटरनेट टिकटिंग बिजनेस का रहा है. साल-दर साल आधार पर 30 जून 2022 को खत्म हुई  तिमाही में कंपनी का एबिटडा 111.5 करोड़ रुपये से बढ़कर 320.9 करोड़ रुपये पर आ गया है, जबकि एबिटडा मार्जिन 45.8 फीसदी से घटकर 37.6 फीसद पर आ गई. 

वहीं बुधवार को IRCTC के शेयर 2 फीसदी बढ़कर 672.50 रुपये पर बंद हुआ. गौरतलब है कि कोरोना के मामले देश में कम होने से रेल यात्रियों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. जिसका फायदा अब  IRCTC को मिल रहा है. यही नहीं, आने वाले दिनों में कंपनी की ग्रोथ बने रहने की संभावना है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें