scorecardresearch
 

कल से 12 और 330 रुपये वाले सरकारी बीमा हो जाएंगे महंगे, अब लगेगा इतना प्रीमियम

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का प्रीमियम 1 जून से महंगा हो जाएगा. PMJJBY के प्रीमियम को सालाना 330 रुपये से बढ़ाकर अब 436 रुपये कर दिया गया है.

X
सरकारी बीमा प्रीमियम पर महंगाई की मार सरकारी बीमा प्रीमियम पर महंगाई की मार
स्टोरी हाइलाइट्स
  • PMJJBY का प्रीमियम बढ़कर हुआ 436 रुपये
  • PMSBY के लिए अब सालाना 20 रुपये प्रीमियम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने साल 2014 में गद्दी संभालते ही आम आदमी के लिए दो बीमा योजनाओं की शुरुआत की थी. जो कि बेहद ही किफायदी दरों पर उपलब्ध थीं. लेकिन अब 1 जून से ये दोनों सरकारी बीमा योजनाएं महंगी होने जा रही हैं. केंद्र सरकार ने दोनों के प्रीमियम (Premium) में बढ़ोतरी का फैसला ले लिया गया है. 
  
दरअसल, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का प्रीमियम 1 जून से महंगा हो जाएगा. PMJJBY का प्रीमियम सालाना 330 रुपये से बढ़ाकर अब 436 रुपये कर दिया गया है. संशोधित प्रीमियम को 1.25 रुपये प्रति दिन के हिसाब तय किया गया है. वहीं, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का प्रीमियम बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया गया है. जो अब तक केवल 12 रुपये सालाना था.

क्या है PMJJBY?
देश के हर आदमी तक जीवन बीमा का लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) की शुरुआत की थी. योजना की शुरुआत में 330 रुपये के प्रीमियम पर 2 लाख रुपये तक का बीमा मिलता था. हालांकि अब प्रीमियम को बढ़ाकर 436 रुपये किया गया है.

यह योजना 18 -50 साल की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है. जीवन ज्योति बीमा पॉलिसी की मैच्योरिटी की उम्र 55 साल है. इस टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है. इसका सालाना प्रीमियम अब 436 रुपये हो गया है, जो हर साल मई या पहली जून को ग्राहकों के बचत खाते से ऑटो-डेबिट (Auto Debit) किया जाएगा.  

PMJJBY एक तरह से टर्म प्लान

इस बीमा योजना में एनरॉल करने के 45 दिन के भीतर बीमाधारक की सामान्य मौत हो जाती है तो उसके परिजनों को बीमा का लाभ नहीं मिलेगा, उसके बाद मिलेगा. लेकिन अगर मौत दुर्घटना से होती है तो बीमा कवर का फायदा तत्काल मिलेगा. दुर्घटना से होने वाली मौत के मामले में पहले दिन से ही बीमा कवर (Insurance Cover) मिल जाता है. बीमा कवर की अवधि के दौरान अगर सदस्य की मौत हो जाती है, तो 2 लाख रुपये की राशि उसके परिजनों (नॉमिनी) को प्राप्त होगी. 

क्या है PMSBY?
वहीं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ((PMSBY) की घोषणा 2015 में की गई थी. इस योजना का उद्देश्य भारत की विशाल आबादी को सुरक्षा बीमा प्रदान करना है, जिनके पास जीवन बीमा नहीं है. इस बीमा योजना के तहत केवल 12 रुपये वार्षिक प्रीमियम पर दुर्घटना बीमा कराया जाता है. लेकिन अब प्रीमियम सालाना 20 रुपये लगेगा. यह योजना 18 वर्ष से 70 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए है.

PMSBY का कैसे मिलेगा लाभ?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) में बीमाधारक की एक्‍सीडेंट (Accident) में मौत होने या पूरी तरह से विकलांग होने पर 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मि‍लता है. स्‍थाई रूप से आंशिक विकलांग होने पर एक लाख रुपये का कवर मिलता है. पूर्ण विकलांगता यानी दोनों आंखें या दोनों हाथ या फिर दोनों पैर खो देना, एक आंख और एक हाथ या एक पैर की स्थिति में 2 लाख रुपये की आर्थिक मदद का प्रावधान है. 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत एनरोलमेंट पीरियड 1 जून से 31 मई तक होता है. योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास बैंक खाता होना जरूरी है. प्रत्येक वर्ष पहली जून या इससे पहले सिंगल किस्त में 'ऑटो डेबिट' के माध्यम से प्रीमियम बैंक खाते से कटौती की जाती है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें