scorecardresearch
 

FASTag हुआ जरूरी, क्या महंगी हो जाएगी 2-व्हीलर की सवारी?

आज रात 12 बजे के बाद से (15-16 फरवरी की आधी रात) देशभर में सभी गाड़ियों के लिए FASTag अनिवार्य हो जाएगा. तो क्या अब बुलेट पर लद्दाख जाने या वीकेंड पर ऋषिकेश भाग जाना थोड़ा महंगा हो जाएगा, जानें यहां

2-व्हीलर की सवारी (Photo:File) 2-व्हीलर की सवारी (Photo:File)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पकड़ें नेशनल हाइवे, रहेगा फ्री
  • एक्सप्रेसवे पर लगेंगे टाेल के पैसे
  • 2-व्हीलर्स के लिए टोल पर फ्री लेन

आज रात 12 बजे के बाद से (15-16 फरवरी की आधी रात) देशभर में सभी गाड़ियों के लिए FASTag अनिवार्य हो जाएगा. तो क्या अब बुलेट पर लद्दाख जाना या वीकेंड पर ऋषिकेश भाग जाना थोड़ा महंगा हो जाएगा, जानें नये नियम क्या कहते हैं...

पकड़ें नेशनल हाइवे
अगर आप 2-व्हीलर से लंबी दूरी की यात्रा करना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप नेशनल हाइवे पकड़ें. भले ही FASTag को अनिवार्य किया गया है, लेकिन इससे 2-व्हीलर को छूट दी गई है. तो अब भी आपको अपनी बुलेट, स्कूटी या और भी कोई 2-व्हीलर पर इसे चिपकाना नहीं होगा.

एक्सप्रेसवे पर लगेंगे पैसे
नेशनल हाइवे पर 2-व्हीलर को टोल टैक्स से छूट मिलती है, लेकिन ये बात एक्सप्रेसवे पर नहीं लागू होती है. जैसे नोएडा से आगरा जाने वाले ताज एक्सप्रेसवे पर 2-व्हीलर को 300 रुपये से अधिक टोल देना होता है, तो अभी भी उनको ये टोल देना ही होगा.

क्यों मिलती है NH पर छूट
नेशनल हाइवे पर 2-व्हीलर्स को टोल टैक्स से छूट इसलिए मिलती है क्योंकि नेशनल हाइवे पर टोल की दरें वाहन के लोड से तय होती हैं. 2-व्हीलर्स का सड़क पर लोड बहुत कम या ना के बराबर होता है, इसलिए उनसे टोल टैक्स नहीं लिया जाता.

टोल प्लाजा पर फ्री लेन
इस तरह अगर आप 2-व्हीलर से नेशनल हाइवे पकड़ कर वीकेंड ट्रिप पर जाने का सोच रहे हैं तो आपकी जेब पर सिर्फ पेट्रोल की बढ़ी कीमत का बोझ पड़ने वाला है. टोल टैक्स से आप अब भी बचे रहेंगे. हर टोल प्लाजा पर सबसे आखिरी लेन 2-व्हीलर्स और अन्य वाहनों को फ्री जाने देने के लिए होती है.

स्टेट हाइवे पर टोल
कुछ राज्य 2-व्हीलर्स से टोल टैक्स की वसूली करते हैं, क्योंकि स्टेट हाइवे पूरी तरह राज्यों के नियंत्रण में आते हैं तो ऐसे में उन पर टैक्स वसूलने का निर्णय राज्य सरकार पर निर्भर करता है. इसमें भी समय-समय पर बदलाव होता रहता है.

ये भी पढ़ें:

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें