scorecardresearch
 

रिलायंस जियो-फेसबुक डील से दोनों को फायदे, जानें इस सौदे की 10 बड़ी बातें

इस सौदे के द्वारा जहां फेसबुक भारत में पहली बार किसी किसी बड़ी कंपनी में निवेश करने जा रही है, वहीं जियो इससे फेसबुक और वॉट्सऐप के सहारे देश के करीब 6 करोड़ छोटे दुकानदारों तक पैठ बना सकेगी. फेसबुक इसके तहत जियो की 9.99 फीसदी हिस्सेदारी करीब 43,574 करोड़ रुपये में खरीदेगी.

फेसबुक और रिलायंस दोनों के लिए यह डील फायदेमंद है फेसबुक और रिलायंस दोनों के लिए यह डील फायदेमंद है

  • जियो प्लेटफॉर्म्स में करीब 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी फेसबुक
  • इससे फेसबुक को भारत के रिटेल सेक्टर में एंट्री मिलेगी
  • रिलायंस को फेसबुक-वॉट्सऐप की टेक्नोलॉजी का मिलेगा फायदा

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) ने दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी फेसबुक के साथ बड़ी डील की है. फेसबुक इसके तहत जियो की 9.99 फीसदी हिस्सेदारी करीब 43,574 करोड़ रुपये (6.22 अरब डॉलर) में खरीदेगी.

इस सौदे के द्वारा जहां फेसबुक भारत में पहली बार किसी किसी बड़ी कंपनी में निवेश करने जा रही है, वहीं जियो इससे फेसबुक और वॉट्सऐप के सहारे देश के करीब 6 करोड़ छोटे दुकानदारों तक पैठ बना सकेगी. जानते हैं इस डील की 10 बड़ी बातें..

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन के बाद क्या पेट्रोल-डीजल के दाम में होगी भारी कटौती?

1. फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म्स की 9.99 फीसदी हिस्सेदारी करीब 43,574 करोड़ रुपये (6.22 अरब डॉलर) में खरीदने का ऐलान किया है. यानी इस सौद से जियो प्लेटफॉर्म्स का वैल्यूएशन 4.62 लाख करोड़ रुपये का हो गया है.

2. यह भारत में किसी कंपनी में माइनॉरिटी स्टेक के लिए सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) है.

3. इससे रिलायंस के जियोमार्ट प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाया जा सकेगा. यह छोटे दुकानदारों को जोड़ने का एक प्रोजेक्ट है. योजना के मुताबिक दुकानदारों और ग्राहकों को वॉट्सऐप के द्वारा जोड़ा जाएगा.

4. इसे भारत में फेसबुक की पैठ और बढ़ेगी. पिछले पांच साल में भारत में 56 करोड़ लोगों तक इंटरनेट की पहुंच हुई है और जियो के अपने नेटवर्क में ही 38.8 करोड़ उपभोक्ता हैं.

5. रिलायंस अपने बहीखाते को दुरुस्त करने के लिए हर कारोबार में निवेशक तलाश रही है. कंपनी ने मार्च 2021 तक कर्जमुक्त होने का ऐलान किया है.

इसे भी पढ़ें: अमेरिका में कच्चा तेल शून्य डॉलर से भी नीचे! भारत के लिए क्यों है चिंताजनक, क्या है तेल का खेल?

6. इस सौदे से रिलायंस को फेसबुक की टेक्नोलॉजी महारत का फायदा मिलेगा.

7. भारत में वॉट्सऐप के 40 करोड़ से ज्यादा यूजर हैं. वॉट्सऐप भारत में एक पेमेंट ऐप भी लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. तो अब रिलायंस जैसे लोकल पार्टनर मिलने से उसके लिए तमाम नियामक मसलों से निपटना आसान हो जाएगा.

8. जियो और फेसबुक मिलकर भारत में डिजिटल इंडिया अभियान का ज्यादा फायदा उठा पाएंगे. कोरोना के बाद डिजिटल माध्यमों का इस्तेमाल और बढ़ने वाला है.

9. दुनिया में भारत फेसबुक के तीनों प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम के सबसे बड़े सब्सक्राइबर बेस में से है. इसलिए फेसबुक भारत में अपने प्लेटफॉर्म में लगातार निवेश बढ़ा रहा है और अब वह दूसरी कंपनी में भी निवेश करने जा रहा है.

10. फेसबुक ने इसके पहले भारत की सोशल कॉमर्स कंपनी मीशो और ऑनलाइन एजुकेशन स्टार्टअप अनएकेडमी में मामूली हिस्सेदारी खरीदी थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें