scorecardresearch
 

इकोनॉमी में जान फूंकने के लिए मंथन, बैठक में खुद शामिल हुए PM मोदी

पहले से संकेत मिल रहे थे कि मंदी से पीड़ित अर्थव्यवस्था को जल्द ही सरकार की तरफ से सहारा मिलेगा, क्योंकि वित्त मंत्रालय उद्योग के लिए एक प्रोत्साहन पैकेज पर काम कर रहा है, जिसमें कर कटौती, सब्सिडी और अन्य प्रोत्साहन समेत कई वित्तीय कदम उठाए जाएंगे.

अर्थव्यवस्था की हालत सुधारने के लिए सीतारमण के साथ बैठक (Photo: File) अर्थव्यवस्था की हालत सुधारने के लिए सीतारमण के साथ बैठक (Photo: File)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और वरिष्ठ नौकरशाहों के साथ अर्थव्यवस्था की हालत और उसे सुधारने के लिए उठाने वाले कदमों की समीक्षा की.

सूत्रों ने बताया कि प्रोत्साहन पैकेज को अंतिम रूप दे दिया गया है, जिसमें नई नीति फ्रेमवर्क और कर कटौती भी शामिल है. इनकी घोषणा करीब दो हफ्तों में कर दी जाएगी.

देश के विभिन्न क्षेत्रों में मंदी व्याप्त है और विकास दर घट गई है, जिसमें जीएसटी दरें, प्राकृतिक आपदाएं, मजदूरी दर स्थिर रहना और कम नौकरियों के सृजन जैसे अनेक कारकों का योगदान है.

दरअसल पहले से संकेत मिल रहे थे कि मंदी से पीड़ित अर्थव्यवस्था को जल्द ही सरकार की तरफ से सहारा मिलेगा, क्योंकि वित्त मंत्रालय उद्योग के लिए एक प्रोत्साहन पैकेज पर काम कर रहा है, जिसमें कर कटौती, सब्सिडी और अन्य प्रोत्साहन समेत कई वित्तीय कदम उठाए जाएंगे.

सूत्रों ने बताया कि इस पैकेज का लक्ष्य ना सिर्फ उद्योगों की लागत घटाना है, बल्कि ऐसे उपाय भी करने है, जिससे ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा मिले.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें