scorecardresearch
 

विश्वास रखिए, पीएम मोदी 31 मार्च, 2017 तक कराएंगे आपकी पुरानी नोटों को जमा

याद कीजिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 8 नवंबर की रात 8 बजे दिया गया राष्ट्र के नाम संदेश. नोटबंदी का ऐतिहासिक ऐलान करते वक्त पीएम मोदी ने कहा था कि जिन भाइयों और बहनों का पैसा 30 दिसंबर तक बैंकों में जमा नहीं हो पाएगा, वे 31 मार्च 2017 तक अपनी प्रतिबंधित करेंसी को सीधे रिजर्व बैंक में जमा करा सकते हैं.

30 दिसंबर नहीं 31 मार्च 2017 तक करें पुरानी नोटों को जमा 30 दिसंबर नहीं 31 मार्च 2017 तक करें पुरानी नोटों को जमा

नोटबंदी के लिहाज से अहम 30 दिसंबर की तारीख अब महज एक हफ्ते दूर है. अगर शनिवार और रविवार की छुट्टियां छोड़ दी जाएं तो आपके पास 500 और 1000 रुपये की प्रतिबंधित करेंसी को बैंक में जमा करने के लिए पांच दिन ही शेष हैं लेकिन अगर आप इस दौरान भी ये रकम बैंक में जमा नहीं करा पाते तो परेशान होने की जरूरत नहीं है और उसके बाद भी यानी नए साल में भी तीन महीने तक आपके पास ये मौका होगा कि आप अपने पुराने नोटों को जमा करा सकें और उन्हें रद्दी होने से बचा सकें.

याद कीजिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 8 नवंबर की रात 8 बजे दिया गया राष्ट्र के नाम संदेश. नोटबंदी का ऐतिहासि क ऐलान करते वक्त पीएम मोदी ने कहा था कि जिन भाइयों और बहनों का पैसा 30 दिसंबर तक बैंकों में जमा नहीं हो पाएगा, वे 31 मार्च 2017 तक अपनी प्रतिबंधित करेंसी को सीधे रिजर्व बैंक में जमा करा सकते हैं.

पीएम की स्पीच का स्क्रीन शॉट

इस बीच बैंकों के बाहर उन लोगों की कतार अब भी लगी हुई है जिन्हें ये करेंसी जमा करानी है. इस कतार के लिए रिजर्व बैंक का दो दिन पहले आया एक फरमान और फिर उससे यू-टर्न जिम्मेदार है. लोगों में डर बैठ गया है कि कहीं सरकार 30 दिसंबर से पहले ही प्रतिबंधित करेंसी लेने से मना न कर दे.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री के ऐलान के तुरंत बाद रिजर्व बैंक ने आदेश पारित किया जिसमें नोटबंदी की पूरी प्रक्रिया को विस्तार से समझाया गया था. लेकिन इस आदेश में 31 मार्च तक रिजर्व बैंक में प्रतिबंधित करेंसी जमा कराने की बात का उल्लेख नहीं किया गया था. बीते 44 दिन में रिजर्व बैंक ने एक के बाद एक 60 से अधिक आदेश पारित किए और किसी में भी 31 मार्च का जिक्र नहीं किया है.

रिजर्व बैंक का आदेश (8 नवंबर)स्क्रीन शॉट

केंद्र सरकार के फैसले और रिजर्व बैंक के इस आदेश को लागू करने के लिए इसे गैजेट ऑफ इंडिया में शामिल किया गया. नोटबंदी की जरूरी प्रक्रिया को गैजेट ऑफ इंडिया में भी जगह दी गई. इसमें भी प्रतिबंधित करेंसी को रिजर्व बैंक में 31 मार्च तक जमा कराने के विषय में कुछ नहीं कहा गया है.

गैजेट ऑफ इंडिया का स्क्रीन शॉट

लिहाजा, प्रधानमंत्री की घोषणा को मानने की जरूरत है क्योंकि आपके पास यदि आपकी मेहनत के पैसे हैं, जिनपर आप टैक्स अदा कर चुके हैं और आपके बैंक ने आपकी केवाईसी को पूरा कर दिया है तो आप रिजर्व बैंक में 31 मार्च 2017 तक अपने पास रखी प्रतिबंधित करेंसी को जमा करा सकते हैं.

 


आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें