scorecardresearch
 

डॉलर के मुकाबले 8 पैसे मजबूत हुआ रुपया, 73.78 के स्तर पर खुला

इससे पहले बुधवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 73.95 के स्तर पर बंद हुआ था. ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत ने एक और छलांग मारी है. अर्थव्यवस्था के मोचर्वे पर आई इस अच्छी खबर ने रुपये को मजबूती प्रदान की है.

प्रतीकात्मक तस्वीर (File photo) प्रतीकात्मक तस्वीर (File photo)

रुपये ने डॉलर के मुकाबले इस कारोबारी हफ्ते के चौथे दिन की तेज शुरुआत की है. गुरुवार को एक डॉलर के सामने रुपया 8 पैसे मजबूत हुआ है. इस मजबूती के साथ यह 73.87 के स्तर पर खुलने में कामयाब रहा है.

इससे पहले बुधवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 73.95 के स्तर पर बंद हुआ था. ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत ने एक और छलांग मारी है. अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर आई इस अच्छी खबर ने रुपये को मजबूती प्रदान की है.

बुधवार की बात करें तो रुपये ने कारोबार के दौरान 74 रुपये का आंकड़ा पार किया. हालांकि बंद होने तक इसमें गिरावट कम हुई. इसके बूते रुपया 73.95 के स्तर पर बंद हुआ.

तीसरे कारोबारी दिन भारतीय रिजर्व बैंक और केंद्र सरकार के बीच चल रहे तनाव के चलते भी रुपया दबाव में रहा.

बता दें कि बुधवार को विश्व बैंक की 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' रैंकिंग की रिपोर्ट आई. इसने मोदी सरकार के लिए अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर एक अच्छी खबर लाई. इस सूची में भारत ने 23 अंकों की छलांग लगाई है. भारत इस लिस्ट में 77वें पायदान पर पहुंच गया है.

इससे पहले साल 2017 में भारत 100वें स्थान पर था जबकि बुधवार को उसे 77वां स्थान हासिल हुआ. विशेषज्ञों की मानें तो कारोबार करने के मामले में भारत की रैंकिंग में सुधार से कई क्षेत्रों में लाभ होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें