scorecardresearch
 

पीएम नरेन्द्र मोदी किम जोंग जितने ताकतवर बनकर भी संविधान नहीं बदल सकते: ओवैसी

इस सत्र के दौरान ओवैसी ने कहा कि देश में बीजेपी सरकार कितनी भी ताकतवर हो जाए संविधान के साथ खिलवाड़ करने की क्षमता उसमें नहीं आएगी.

असदुद्दीन ओवैसी असदुद्दीन ओवैसी

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव साउथ 2018 के अहम सत्र सैफ्रन एंड द साउथ में राजनीतिक दलों के प्रवक्ताओं ने शिरकत की. इस सत्र में कांग्रेस नेता दिनेश गुंडो राव, टीआरएस सांसद बी विनोद कुमार, असदुद्दीन ओवैसी, मणिशंकर अय्यर ने शिरकत की. 

इस सत्र के दौरान ओवैसी ने कहा कि देश में बीजेपी सरकार कितनी भी ताकतवर हो जाए संविधान के साथ खिलवाड़ करने की क्षमता उसमें नहीं आएगी. पीएम मोदी पर बोलते हुए ओवैसी ने कहा कि यदि पीएम उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग जितने ताकतवर भी बन जाएं तो संविधान बदलना नामुमकिन है.

बी विनोद कुमार ने कहा कि तेलंगाना में बीजेपी डबल डिजिट में सीट नहीं जीत सकती है. इस सत्र के दौरान असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि कांग्रेस और बीजेपी दोनों का एक ही चरित्र है. दोनों पार्टियां अपने विरोध को बर्दाश्त नहीं कर सकती है. ओवैसी ने कहा कि हैदराबाद में 150 म्यूनिसिपल सीट है और बीजेपी महज 2 सीट जीत पाई है. इसके बावजूद बीजेपी दावा कर रही है कि वह तेलंगाना में सरकार बनाने की राह पर है.

ओवैसी ने कहा कि कम्युनल पॉलिटिक्स कर्नाटक में अभी भी जारी है क्योंकि वहां उन्हें घुसने की इजाजत नहीं है. वहां सत्तारूढ पार्टी और विपक्ष में बैठी पार्टी सिर्फ कम्युनल पॉलिटिक्स का सहारा ले रहे हैं और मेरी पार्टी को घुसने की इजाजत नहीं देते.

लेफ्ट पार्टी नेता ने कहा कि बीते कुछ वर्षों में लेफ्ट पार्टियां कमजोर हुई हैं लेकिन तेलंगाना में अभी भी लेफ्ट में अच्छी छमता है. इस सत्र के दौरान कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने कहा कि दक्षिण भारत में बीजेपी अनवॉन्टेड गेस्ट है. मणिशंकर ने कहा कि 2014 में बीजेपी को इतना बड़ा जनमत महज इसलिए मिला कि विपक्ष पूरी तरह से बिखर गया था. लिहाजा, 2019 में यदि गैर-बीजेपी पार्टियां एक साथ आती हैं तो उसे सत्ता से बाहर निकालना आसान हो जाएगा.

इस सत्र के दौरान राजदीप सरदेसाई ने पूछा कि आजादी के 70 साल बाद भी बीजेपी क्यों दक्षिण भारत में अपना राजनीतिक वजूद नहीं खड़ा कर सकी है? इस सवाल के जवाब में बीजेपी नेता ने कहा कि ओवैसी की पार्टी बीजेपी पर सवाल उठा रही है लेकिन वह खुद 70 साल में हैदराबाद के बाहर अपना राजनीतिक अस्तित्व नहीं बना पाई है. इस जवाब पर मंच पर मौजूद ओवैसी ने बीजेपी नेता को आगामी चुनाव में एक सीट पर लड़ने की चुनौती दी.

ओवैसी ने कहा कि संसद में बीजेपी को मौजूदा समय से ज्यादा सांसद भी मिल जाएं तो भी वह देश के संविधान को नहीं बदल सकते हैं. ओवैसी ने कहा कि यदि खुद प्रधानमंत्री मोदी उत्तर कोरिया के तानाशाह जैसे भी बन जाएं देश के संविधान के साथ वह छेड़छाड़ नहीं कर सकते.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें