scorecardresearch
 

आर्थिक सर्वे: GDP वृद्धि दर 5.4 से 5.9% रहने का अनुमान, सब्सिडी में हो सकती है कटौती

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को लोकसभा में आर्थिक सर्वे पेश किया. इस सर्वे में जीडीपी दर 5.4 से 5.9 फीसदी रहने का अनुमान  है. सर्वे के बारे में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सर्वे आर्थिक हालत खराब बता रहा है.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को लोकसभा में आर्थिक सर्वे पेश किया. इस सर्वे में जीडीपी दर 5.4 से 5.9 फीसदी रहने का अनुमान है. सर्वे के बारे में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सर्वे आर्थिक हालत खराब बता रहा है.

सर्वे में उत्पादन में सुधार के लिए सब्सिडी घटाने की बात कही गई. सर्वे के मुताबिक, 'वित्तीय घाटा घटाने के लिए सब्सिडी में कटौती का अनुमान लगाया गया. जबकि अर्थव्यवस्था प्रभावित होने के पीछे विदेशी कारणों को जिम्मेदार माना गया.

सर्वे में इस वित्तीय वर्ष में उत्पादन में सुधार की उम्मीद जताई गई है.पीडीएस सिस्टम के साथ टैक्स के सरलीकरण की भी बात कही गई. वित्त मंत्री जेटली कल संसद में वित्त बजट पेश करेंगे. इस बजट के आने के साथ ही यह भी साफ हो जाएगा कि 'अच्छे दिन लाने' के अपने वादे को पूरा करने के लिए सरकार किन सेक्टरों पर जोर देने वाली है.

आम बजट से पहले उद्योग जगत के संगठन फिक्की ने अनुमान जताया है कि वित्त वर्ष 2014-15 में भारत की विकास दर 5.3 फीसदी रहेगी.गौरतलब है कि पहले 5.5 फीसदी विकास का अनुमान लगाया जा रहा था. लेकिन कमजोर मानसून के चलते विकास दर को लेकर अनुमान घटाया गया है.

आर्थिक सर्वे के मुख्य बिंदु
1.
साल 2013-14 में बकाया-भुगतान की स्थिति काफी सुधरी है.
2. देश का विदेशी पूंजी भंडार मार्च 2014 के आखिर में बढ़कर 304.02 अरब डॉलर का हो गया.
3. 2013-14 वित्तीय वर्ष में व्यापार घाटे में तेजी से कमी आई है.
4. साल 2013-14 में सेवा क्षेत्र में एफडीआई 37.6 फीसदी बढ़कर 6.4 बिलियन अमरीकी डॉलर रह गया है जबकि एफडीआई के क्षेत्र में कुल निवेश वृद्धि दर 6.1 फीसदी रही.
5. सर्वे में सेवा क्षेत्र को देश का दूसरा सबसे बड़ा उभरता क्षेत्र बताया गया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें