scorecardresearch
 

चीन में ऑनलाइन, ऑफलाइन रिटेल को मिलाने के लिए हुआ करार

चीन के ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा ने देश के उपकरण खुदरा क्षेत्र (रिटेल सेक्टर) की कंपनी सुनिंग के साथ ऑनलाइन तथा ऑफलाइन बिक्री के बीच सिनर्जी बनाने के लिए अरबों डॉलर का एक समझौता किया है.

File Image: ई-रिटेल दिग्गज अलीबाबा File Image: ई-रिटेल दिग्गज अलीबाबा

चीन के ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा ने देश के उपकरण खुदरा क्षेत्र (रिटेल सेक्टर) की कंपनी सुनिंग के साथ ऑनलाइन तथा ऑफलाइन बिक्री के बीच सिनर्जी बनाने के लिए अरबों डॉलर का एक समझौता किया है. अलीबाबा ने वीबो डॉट कॉम पर कहा कि सुनिंग का दूसरा सबसे बड़ा हिस्सेदार बनने के लिए वह उसमें 28.3 अरब युआन (4.63 अरब अमेरिकी डॉलर) का निवेश करेगी, जबकि सुनिंग अलीबाबा के कम से कम 2.78 करोड़ नए शेयर खरीदेगी, जिसकी कीमत 14 अरब युआन होगी.

शेनझेन स्टॉक एक्सचेंज में सुनिंग के बयान के मुताबिक, अलीबाबा अपनी सहायक कंपनी तोआबाओ (चीन) सॉफ्टवेयर कंपनी लिमिटेड के माध्यम से सुनिंग में निवेश करेगी. अलीबाबा सुनिंग में 19.99 फीसदी शेयर खरीदेगी, जो कंपनी के अध्यक्ष झांग जिदांग के पास 20 फीसदी शेयर से थोड़ा कम है.

एक शेयर की कीमत 15.23 युआन रखी गई है, जो बीते 20 दिनों की औसत कारोबारी कीमत से 5.76 फीसदी अधिक है.

सुनिंग की स्थापना पूर्वी चीन के जियांग्सु प्रांत में साल 1990 में की गई थी और साल 2004 में यह शेनझेन स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध हुई. सुनिंग ने पहले कहा था कि सौदा अनिश्चित है, क्योंकि उसे स्टॉकहोल्डरों और नियामक प्राधिकारियों की अनुमति नहीं मिल पाई है.

सुनिंग के एक अन्य बयान के मुताबिक वह अलीबाबा के 1.09 फीसदी शेयर रखेगी, जिसकी अमेरिका में प्रति शेयर की कीमत 81.51 अमेरिकी डॉलर है.

क्या करती है अलीबाबा- सूनिंग करार
सूनिंग कंपनी चीन के 289 शहरों में अपने 1,600 रीटेल आउटलेट के साथ ऑपरेट करती है. इन स्टोर्स पर एप्लाएंसेस, किताबें और बेबी प्रोडक्ट बेचे जाते हैं. इस समझौते के बाद सूनिंग के पास अलीबाबा कंपनी के 1.1 फीसदी शेयर रहेंगे. समझौते के मुताबिक दोनों कंपनियां ई-कॉमर्स और लॉजिस्टिक्स के क्षेत्र सहयोग करेंगे. इसके लिए सूनिंग अपना ई-रीटेल पोर्टल फेसबुक के ऑनलाइन प्लैटफार्म टीमेल डॉट कॉम पर खोलेगा. इसके साथ ही सूनिंग के ग्राहक अलिबाबा के पेमेंट प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल सूनिंग के स्टोर पर खरीदारी के लिए कर सकते हैं. साथ ही अलीबाबा के ग्राहक वेबसाइट से खरीदे समानों की रिपेयरिंग सूनिंग के स्टोर पर करा सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें