प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपभोक्ता संरक्षण के लिए नया कानून लाने की बात कही है. उन्होंने कहा कि नए भारत की नींव खड़ी करने के लिए उपभोक्ता संरक्षण काफी जरूरी है.
आगे हम आपको बता रहे हैं कि अगर कोई दुकानदार या कारोबारी आप से धोखाधड़ी करता है, तो आप उसके खिलाफ एसएमएस के जरिये ही शिकायत कर सकते हैं.
उपभोक्ता मंत्रालय ने ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए कई कदम उठाए हैं. इसके तहत सरकार ने हेल्पलाइन नंबर समेत अन्य व्यवस्था तैयार की है.
अगर कोई दुकानदार आप से धोखाधड़ी करता है या कोई कारोबारी आपको महंगे दामों पर सामान बेचता है, तो आप इसकी शिकायत आप 8130009809 पर एक एसएमएस कर के कर सकते हैं.
जैसे ही आप अपनी शिकायत को इस नंबर पर एसएमएस के जरिये भेजेंगे. कंज्यूमर हेल्पलाइन की तरफ से आपसे संपर्क साधा जाएगा और आपकी समस्या का समाधान किया जाएगा.
एसएमएस के अलावा आप टोल फ्री कंज्यूमर हेल्पलाइन पर भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. अपनी शिकायत रजिस्टर करने के लिए आप 1800-11-4000 पर या फिर 14404 पर कॉल कर सकते हैं.
एसएमएस की तरह ही यहां आपकी शिकायत दर्ज की जाएगी और उसका संभव समाधान या आगे आपको क्या करना है. इसकी जानकारी दी जाएगी.
इसके अलावा आप खुद को http://consumerhelpline.gov.in/ पोर्टल पर रजिस्टर कर सकते हैं और अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.
इन बातों का रखें ध्यान :
जब भी आप कोई सामान लें, तो उसका बिल जरूर लें. इसके अलावा दुकानदार या कारोबारी के साथ लेनदेन से जुड़ी अन्य चीज भी अपने पास महफूज रखें. ताकि जब आपकी शिकायत रजिस्टर हो, तो आपके पास अपनी बात को साबित करने के लिए अहम सबूत हों.