
HDFC बैंक को एक बार फिर तकनीकी अड़चन का सामना करना पड़ा है. मंगलवार को HDFC बैंक के ऐप के डाउन होने की शिकायत आने के बाद बैंक ने अपने ग्राहकों से अनुरोध किया है कि वे नेट बैंकिंग सुविधा का इस्तेमाल कर अपना काम निपटाएं. हालांकि बाद में बैंक ने ट्वीट कर बताया कि इस समस्या का समाधान हो गया है.
HDFC बैंक के प्रवक्ता ने कहा, 'हम इसे प्राथमिकता के साथ देख रहे हैं और जल्दी ही इसके बारे में अपडेट जानकारी देंगे. ग्राहकों से अनुरोध है कि वे अपने ट्रांजैक्शन के लिए नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करें.'
क्या कहा बैंक ने
बैंक के प्रवक्ता राजीव बनर्जी ने बताया था, 'हम मोबाइल बैंकिंग ऐप पर कुछ दिक्कतों का अनुभव कर रहे हैं. हम इसको प्राथमिकता के साथ देख रहे हैं और जल्दी ही इसके बारे में अपडेट जानकारी देंगे. ग्राहकों से अनुरोध है कि अपने लेनदेन को पूरा करने के लिए वे नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करें. असुविधा के लिए हमें खेद है.'
हो गया समाधान
कुछ घंटों की दिक्कत के बाद बैंक ने इसका समाधान कर लिया. बैंक ने ट्वीट कर बताया कि इस समस्या का समाधान हो गया है. ग्राहक अब ट्रांजैक्शन के लिए नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस असुविधा के लिए हमें खेद है. धैर्य बनाए रखने के लिए आपका धन्यवाद.'

पहले भी कई बार आ चुकी है तकनीकी दिक्कत
गौरतलब है कि एचडीएफसी बैंक में इसके पहले भी कई बार तकनीकी अड़चनें आ चुकी हैं. साल 2019 में दिसंबर की शुरुआत में एक वाकये में एचडीएफसी बैंक के मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग कई घंटों के लिए ठप हो गए थे, जिसके कारण लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था. मोबाइल बैंकिंग ऐप और नेट बैंकिंग ठप होने के कारण लोगों ने बैंक को ट्वीट कर शिकायतों की झड़ी लगा दी.
इसके बाद RBI ने HDFC Bank को उसके Digital 2.0 प्रोग्राम के तहत लॉन्च की जाने वाली सभी सेवाओं पर तीन दिसंबर 2020 को रोक लगा दी थी. इतना ही नहीं इस तरह की घटनाएं कई बार होने के चलते RBI ने HDFC Bank को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से भी रोक दिया था.
इसके बाद इस साल मार्च में HDFC Bank के ग्राहकों को नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग यूज करने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा.
(www.businesstoday.in के इनपुट पर आधारित)