scorecardresearch
 

Budget: बजट पर आज महामंथन, जाने-माने अर्थशास्त्रियों के साथ वित्त मंत्री की बैठक

वित्त वर्ष 2022-23 के आम बजट से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार को एक अहम बैठक करने जा रही हैं. इस बैठक में वह कई नामी-गिरामी अर्थशास्त्रियों के साथ अगले बजट हो लेकर मंथन करेेंगी.

X
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (File Photo : PTI) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (File Photo : PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पहली बजट-पूर्व चर्चा हुई कृषि विशेषज्ञों के साथ
  • अब तक 6 बजट-पूर्व चर्चा कर चुकी हैं वित्त मंत्री
  • 1 फरवरी को आएगा 2022-23 का आम बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार को एक अहम बैठक करने जा रही हैं. इसमें वह कई नामी-गिरामी अर्थशास्त्रियों के साथ वित्त वर्ष 2022-23 के आम बजट पर मंथन करेंगी. अगले बजट में सरकार को कोविड-19 संकट से उबर रही अर्थव्यवस्था में मांग बढ़ाने, महंगाई नियंत्रित रखने, राजकोषीय घाटे को संतुलित रखने, किसानों के कल्याण के साथ-साथ रोज़गार सृजन जैसे लक्ष्य साधने हैं. वहीं ओमिक्रोन के संकट को भी ध्यान में रखना है.

वित्त मंत्रालय ने किया ट्वीट

वित्त मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने ट्वीट किया है,‘ केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) 22 दिसंबर 2021 को दोपहर में नामी-गिरामी इकोनॉमिस्ट के साथ बजट-पूर्व चर्चा की अध्यक्षता करेंगी. ये बैठक वर्चुअल तरीके से होगी.’ 

हालांकि बैठक में कौन-कौन से अर्थशास्त्री शामिल होने वाले हैं, इसकी जानकारी अभी शेयर नहीं की गई है.

अब तक हुई 6 बजट-पूर्व चर्चाएं

देश के वित्त मंत्री हर साल आम बजट से पहले अलग-अलग क्षेत्र के प्रतिनिधियों के साथ इस तरह की बजट-पूर्व चर्चा करती हैं. इस साल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 15 दिसंबर से इन चर्चाओं की शुरुआत की है. इसमें इंफ्रास्ट्रक्चर, फाइनेंस, बैंकिंग इत्यादि सेक्टर को लेकर हुई चर्चाएं शामिल हैं. ऐसी पहली चर्चा उन्होंने कृषि और कृषि-प्रसंस्करण उद्योग के विशेषज्ञों के साथ की थी.

अब तक वह इस तरह की 6 बजट-पूर्व चर्चाएं कर चुकी हैं. सबसे ताजा चर्चा उन्होंने 18 दिसंबर को स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्रामीण विकास, जल संसाधन और स्वच्छता से जुड़े क्षेत्रों के विशेषज्ञों के साथ की थी.

डिमांड, रोज़गार बढ़ाने पर फोकस होगा अगला बजट

कोविड-19 के असर से धीरे-धीरे उबर रही भारतीय अर्थव्यवस्था का अगला आम बजट बाजार में मांग बढ़ाने के साथ-साथ रोज़गार निर्माण पर जोर देने वाला होने की उम्मीद है. वित्त मंत्री 1 फरवरी 2022 को अगले वित्त वर्ष का बजट संसद में पेश करेंगी.

ये भी पढ़ें:  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें