भारतीय ऑटोमोबाइल इतिहास में टाटा सिएरा (Tata Sierra) का नाम सिर्फ एक एसयूवी के रूप में नहीं, बल्कि एक आइकन के रूप में दर्ज है. 90 के दशक की शुरुआत में जब भारत में एसयूवी का कॉन्सेप्ट तक ठीक से नहीं आया था, तब टाटा मोटर्स ने सिएरा को पेश कर यह साबित कर दिया था कि देसी इंजीनियरिंग भी अंतरराष्ट्रीय स्तर की डिज़ाइन सोच रखती है. अपने अनोखे थ्री-डोर बॉडी स्टाइल, बड़े ग्लास एरिया और दमदार रोड प्रेज़ेंस के कारण सिएरा ने उस दौर के युवाओं के बीच “ड्रीम कार” का दर्जा हासिल किया था. (Photo: Screengrab)
Tata Sierra को पहली बार साल 1991 में लॉन्च किया गया था. ये उस वक्त की पहली ऐसी ऑफरोडिंग एसयूवी थी, जिसे किसी भारतीय कंपनी ने बनाया था. मूल रूप से टाटा टेल्कोलाइन पिक-अप पर बेस्ड इस एसयूवी का प्रोडक्शन 2003 तक हुआ. इसके बाद इसे डिस्कंटीन्यू कर दिया गया. एक बार फिर से टाटा सिएरा वापसी कर रही है. यह कार सिर्फ एक रीलॉन्च नहीं, बल्कि एक “रीबर्थ” है. जहां एक लीगेसी एक बार फिर से नई कहानी लिखने की तैयारी में है. (Photo: Screengrab)
अब तीन दशक बाद, वही दिग्गज नाम एक नए अवतार में वापसी के लिए तैयार है. आधुनिक तकनीक, पेट्रोल-डीजल इंजन के साथ-साथ इलेक्ट्रिफाइड पावरट्रेन और फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन के साथ नई टाटा सिएरा न केवल ब्रांड के स्वर्णिम अतीत को सलाम करती है, बल्कि टाटा के ऑटोमोटिव फ्यूचर की झलक भी दिखाती है. (Photo: Screengrab)
Tata Sierra को कंपनी पेट्रोल-डीजल इंजन के साथ-साथ इलेक्ट्रिक पावरट्रेन में भी पेश करने जा रही है. कंपनी ने 25 नवंबर 2025 को लॉन्च से पहले इसके कई टीज़र जारी कर दिए हैं, जिनमें सिएरा ईवी (Sierra EV) के प्रोडक्शन वर्ज़न की झलक भी दिखाई गई है. यह वही मॉडल है, जिसे बतौर कॉन्सेप्ट इस साल भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में शोकेस किया गया था. (Photo: Screengrab)
डिज़ाइन के लिहाज़ से नई Tata Sierra EV अपने आईसीई (Internal Combustion Engine) वर्ज़न से काफ़ी मिलती-जुलती दिखती है. इसका स्टांस दमदार और ऊँचा है, जो इसे सड़क पर एक प्रीमियम और पावरफुल लुक देता है. फ्रंट में एलईडी डीआरएल पूरी चौड़ाई में फैला हुआ है, जबकि ग्रिल को क्लोज्ड रखा गया है जिस पर टाटा का लोगो उभरकर दिखता है. हेडलाइट्स नीचे की ओर लगाए गए हैं और सिल्वर फिनिश वाले स्किड प्लेट के साथ फ्रंट प्रोफाइल को एक एडवेंचरस टच देते हैं. (Photo: Screengrab)
साइड प्रोफाइल पर गौर करें तो सिएरा अपनी पहचान कायम रखती है. बॉक्सी डिज़ाइन और पीछे की ओर मौजूद ग्लास पैनल पुराने सिएरा मॉडल की याद दिलाते हैं. नई अलॉय व्हील डिज़ाइन, फ्लश डोर हैंडल्स और मजबूत शोल्डर लाइन इसे और भी सॉलिड लुक देते हैं. (Photo: Screengrab)
टाटा सिएरा का पीछे का हिस्सा भी काफी पावरफुल दिख रहा है. इसके पिछले हिससे में कनेक्टेड एलईडी टेललैंप्स और ‘SIERRA’ बैजिंग दी गई है. जो एसयूवी को मॉडर्न और प्रीमियम अपील दे रही है. (Photo: Screengrab)
एसयूवी के केबिन की बात करें तो 2025 सिएरा पूरी तरह से नया एक्सपीरिएंस देगी. इसका इंटीरियर किसी भी मौजूदा टाटा कार से अलग और ज़्यादा लग्ज़रीयस दिखता है. केबिन में ट्रिपल-स्क्रीन सेटअप दिया गया है. जिसमें एक ड्राइवर डिस्प्ले, दूसरा इंफोटेनमेंट के लिए और तीसरी पैसेंजर स्क्रीन के रूप में दी गई है. (Photo: Screengrab)
लेयर्ड डैशबोर्ड पर ब्लैक ट्रिम और क्रोम फिनिश एसी वेंट्स इसे प्रीमियम फील देते हैं. ब्लैक-व्हाइट कलर थीम इसके प्रीमियम अपील को और भी बढ़ा देती है. वहीं, 4-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, गियर लीवर और क्लाइमेट कंट्रोल पैनल अन्य टाटा मॉडलों से लिया गया है. (Photo: Screengrab)
नई सिएरा में पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री कैमरा, लेवल-2 ADAS, डुअल-ज़ोन ऑटो एसी और मल्टीपल ड्राइव मोड्स जैसे फीचर्स शामिल किए गए हैं. इसके अलावा, वेंटिलेटेड और पावर्ड फ्रंट सीट्स, वायरलेस चार्जिंग, ब्रांडेड साउंड सिस्टम और मल्टी-कलर एंबिएंट लाइटिंग जैसी सुविधाएं भी मिलने की उम्मीद है. (Photo: Screengrab)
पहली बार टाटा ने सिएरा के पीछे यानी रियर सीट सेक्शन को भी दिखाया है. इसमें तीन एडजस्टेबल हेडरेस्ट, सेंटर आर्मरेस्ट और सनशेड्स दिए गए हैं, जो पिछली सीटों पर बैठने वालों को एक्स्ट्रा कम्फर्ट और प्राइवेसी प्रदान करते हैं. उम्मीद की जा रही है कि, लंबे व्हीलबेस के चलते केबिन में स्पेस की कोई कमी नहीं होगी. (Photo: Screengrab)
जहाँ तक इसके ICE वजर्न के इंजन ऑप्शंस की बात है, कंपनी ने अब तक 2025 सिएरा के पावरट्रेन का खुलासा नहीं किया है. हालांकि, माना जा रहा है कि इसे नया 1.5-लीटर टर्बो-जीडीआई पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा. वहीं, सिएरा के इलेक्ट्रिक वर्जन में टाटा का 55 kWh और 65 kWh बैटरी पैक इस्तेमाल होने की संभावना है, जो क्रमशः Curvv EV और Harrier EV से लिया गया है. (Photo: Screengrab)
टाटा मोटर्स ने पुष्टि की है कि सिएरा को पहले आईसीई वर्ज़न में लॉन्च किया जाएगा. जबकि इसका ईवी वर्ज़न बाद में पेश होगा. 2025 सिएरा की शुरुआती कीमत लगभग 11 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखे जाने की उम्मीद है. खास बात यह है कि इस कार की पहली खेप विश्व कप विजेता भारतीय महिला क्रिकेट टीम को डिलीवर की जाएगी. (Photo: Screengrab)
टाटा सिएरा एक बार फिर से भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में एंट्री करने को तैयार है. जो अपने साथ दशकों पुरानी लीगेसी और आधुनिकता दोनों को एक साथ लेकर आ रही है. यह न केवल पुरानी यादों को ताज़ा करती है, बल्कि आने वाले दशक की तकनीकी दिशा भी तय करेगी. बाजार में इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, मारुति ग्रैंड विटारा और होंडा एलवेट जैसे मॉडलों से होगा. (Photo: Screengrab)