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ऑटो न्यूज़

E20 छोड़िए... Maruti ने कर ली कई सालों की तैयारी! सुजुकी ने पेश की E85 पेट्रोल वाली FRONX

Maruti Fronx FFV
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हाल के दिनों में देश में पेट्रोल की कीमत से ज्यादा चर्चा उसमें मिलाए जाने वाले एथेनॉल की रही है. वजह थी E20 फ्यूल का कार के माइलेज और परफॉर्मेंस पर असर. लेकिन अब देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी एक बड़ी तैयारी में है. दरअसल, कंपनी ने जापान मोबिलिटी शो में मारुति की पैरेंट कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने Fronx के बिल्कुल नए FFV (फ्लेक्स फ्यूल व्हीकल) कॉन्सेप्ट को शोकेस किया है. 

Fronx FFV
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क्यों ख़ास है Fronx FFV

सुजुकी की इस नई फ्रांक्स की सबसे बड़ी और ख़ास बात ये है कि, इसका इंजन इस तरह से डेवलप किया गया है कि ये E85 फ्यूल पर भी आसानी से चल सकता है. मौजूदा समय में भारत में E20 (रेगुलर पेट्रोल में 20% एथेनॉल) पेट्रोल बेचा जा रहा है और ज्यादातर कारें इसी कंप्लायंस पर तैयार की गई हैं. आने वाले समय में सरकार की योजना पेट्रोल में एथेनॉल की ब्लेंडिंग और बढ़ाने की है. (Photo: ITG)

Suzuki Fron Flex Fuel
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ऐसे में सुजुकी ने भविष्य को ध्यान में रखते हुए एक ऐसे इंजन को डेवलप किया है, जो 85% एथेनॉल ब्लेंडिंग पेट्रोल पर भी आसानी से चल सकता है. यानी एक झटके में सुजुकी ने अपनी कारों को फ्यूचर प्रूफ कर लिया है. कम से कम फ्यूल रेगुलेटरी इमिशन के मामले में तो इस कार में कोई दिक्कत नहीं आएगी. (Photo: Screengrab)

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Suzuki Fronx FFV
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क्यों जरूरी है ये कदम

हाल ही में देश के में अधिकार पुराने वाहन मालिकों ने शिकायत की थी कि, E20 फ्यूल के इस्तेमाल के बाद उनके वाहन का माइलेज और परफॉर्मेंस दोनों ही गिरा है. इसके अलावा पुराने वाहनों में मेंटनेंस का खर्च भी बढ़ा है. जिसको लेकर सोशल मीडिया पर भी तगड़ा हो-हल्ला मचा था. इस मामले में लोकल सर्किल ने देश भर एक सर्वे भी किया था, जिसके मुताबिक 2022 या उससे पहले खरीदे गए वाहनों के 10 में से 8 मालिकों ने बताया कि 2025 में उनकी गाड़ियों की फ्यूल एफिशिएंसी घट गई है. अगस्त में यह आंकड़ा 67% था, जो अक्टूबर में बढ़कर 80% तक पहुंच गया. (Photo: Screengrab)

Suzuki Fronx FFV
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पुराने वाहन मालिकों की शिकायत


ज्यादातर उन वाहन मालिकों ने शिकायत की है कि, जिनकी कारें 2022 से पहले की हैं. क्योंकि पुराने वाहनों के इंजन नए फ्यूल (E20) के मुताबिक तैयार नहीं किए गए हैं. ऐसे में उन वाहनों में ज्यादा समस्याएं देखने को मिल रही हैं. (Photo: Screengrab)

Suzuki Fronx
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फ्यूचर प्रूफ है ये स्टेप

अब ऐसे हालात में सुजुकी का ये कदम काफी फ्यूचर प्रूफ माना जा रहा है. यानी जब नई Fronx FFV बाजार में उतारी जाएगी, तो कम से कम इसे खरीदने वाले ग्राहक लंबे समय तक फ्यूल ब्लेंडिंग में होने वाले बदलाव की चिंता से मुक्त रहेंगे. इसके अलावा कंपनी इस तकनीक का इस्तेमाल अपने अन्य मॉडलों में भी कर सकती है. फिलहाल इसके कॉन्सेप्ट मॉडल को जापान में शोकेस किया गया है. ख़बर ये भी कि, कंपनी इस कार को अगले साल भारतीय बाजार में पेश कर सकती है. (Photo: Screengrab)

Suzuki Fron Japan Mobility Show
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Maruti Fronx FFV का इंजन

हालाँकि Fronx FFV कॉन्सेप्ट के इंजन के सटीक स्पेसिफिकेशन अभी तक सामने नहीं आए हैं, लेकिन यह इंजन 20 से 85 प्रतिशत इथेनॉल युक्त पेट्रोल पर चलने में सक्षम है. इसका मतलब है कि यह भारत में उपलब्ध मौजूदा E20 पेट्रोल पर चलेगा, और जब E85 पेट्रोल आएगा, तो फ्रोंक्स फ्लेक्स फ्यूल उस पर भी चल सकेगा. भारत सरकार अगले पाँच सालों में इथेनॉल मिश्रण को 30 प्रतिशत तक बढ़ाने के विकल्पों पर विचार कर रही है, और इससे भी ज़्यादा ब्लेंडिंग की दिशा में आगे बढ़ रही है. (Photo: Screengrab)

Maruti Fronx Flex Fuel
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कितनी अलग होगी नई Fronx

चमकीले हरे रंग के फ्लेक्स फ्यूल स्टिकर के अलावा, Fronx FFV का लुक और डिज़ाइन वैसा ही है जैसा कि भारतीय बाजार में बेचा जाता है. इसकी लंबाई 3,995 मिमी, चौड़ाई 1,765 मिमी और ऊँचाई 1,550 मिमी है, और काले रंग के अलॉय व्हील्स के अलावा, यह भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध और जापान को निर्यात किए जाने वाले मॉडल जैसा ही दिखता है. (Photo: ITG)

Suzuki Fronx
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यहां ध्यान देना जरूरी है कि, जापान-स्पेक फ्रोंक्स में ADAS सुइट भी मिला है, और इसमें 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जिसमें 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक विकल्प मिलता है. सुजुकी की ऑलग्रिप सिलेक्ट AWD तकनीक को ऑप्शनल रखा गया है, जो केवल जापानी बाजार के लिए है. (Photo: Screengrab)

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