एयर स्ट्राइक के बाद समझौता एक्सप्रेस बहाल, रविवार को होगी रवाना

Samjhauta Express services restored भारत से अब पहली ट्रेन 3 मार्च को चलेगी. भारतीय वायुसेना द्वारा की गई कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने अपने यहां से समझौता एक्सप्रेस की सेवा रद्द कर दी थी, जिसके बाद भारत ने भी 28 फरवरी को ट्रेन का परिचालन रद्द कर दिया था.

समझौता एक्सप्रेस (फाइल फोटो)
aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 02 मार्च 2019,
  • अपडेटेड 8:16 PM IST

पुलवामा हमले के बाद भारत के एयर स्ट्राइक और विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की स्वदेश वापसी के बाद दोनों देशों की बीच माहौल सामान्य होने लगा है. इसी दिशा में कदम उठाते हुए भारत-पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस को फिर बहाल करने का फैसला किया है. समझौता एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली से रविवार को रवाना होगी.

दरअसल, भारत और पाकिस्तान अपने-अपने यहां से इसका परिचालन बहाल करने के लिए राजी हो गए हैं. रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को पाकिस्तान द्वारा रिहा करने के अगले दिन यह घोषणा की गई है. अधिकारी ने बताया कि भारत से अब पहली ट्रेन 3 मार्च को चलेगी. भारतीय वायुसेना द्वारा की गई कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने अपने यहां से ट्रेन सेवा रद्द कर दी थी, जिसके बाद भारत ने भी 28 फरवरी को समझौता एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन रद्द कर दिया था.

गौरतलब है कि रेलवे बोर्ड ने परिचालन कारणों को लेकर ट्रेने रद्द की थी. सूत्रों ने बताया कि इसकी सेवाएं पाकिस्तान के बहाल करने की जानकारी से बोर्ड को अवगत कराए जाने के बाद भारत से भी इसकी सेवाएं बहाल करने का फैसला किया गया.

ट्रेन रविवार को भारत से चलेगी, जबकि पाकिस्तान के लाहौर से यह सोमवार को चलेगी. भारत की ओर यह ट्रेन दिल्ली से अटारी तक और पाकिस्तान की ओर लाहौर से वाघा तक चलती है. सूत्रों ने बताया कि पुलवामा हमले के बाद ट्रेन में यात्रियों की संख्या में काफी कमी आ गई थी, जबकि आमतौर पर इसकी सीटें 70 प्रतिशत भरी रहती हैं.

कब शुरू हुई थी समझौता एक्सप्रेस

शिमला समझौते के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच 22 जुलाई 1976 समझौता एक्सप्रेस शुरू की गई थी. शुरू में यह ट्रेन अमृतसर और लाहौर के बीच चलती थी. बाद में इसे दिल्ली से शुरू किया गया. पाकिस्तान की तरफ से हर सोमवार और गुरुवार को यह ट्रेन भारत के लिए रवाना होती है वहीं भारत से यह ट्रेन रविवार और बुधवार को पाकिस्तान के लिए रवाना होती है.

क्यों बंद हुई थी ट्रेन

14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ दस्ते पर हुए आत्मघाती हमले के बाद भारत पाकिस्तान के बीच रिश्ते काफी बिगड़ गए थे. जवाबी कार्रवाई में भारत ने भी एयर स्ट्राइक की. इसकी वजह से दोनों देशों ने समझौता एक्सप्रेस की सेवाएं अस्थायी रूप से रद्द कर दी थी.

Read more!

RECOMMENDED