भारत-PAK तनाव कम करने को आबू धाबी के युवराज ने मोदी-इमरान से बात की

आबू धाबी के युवराज मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने भारत और पाकिस्तान के बीच गहराए तनाव को कम करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी पीएम इमरान खान से फोन पर बात की है.

Mohammed bin Zayed Al Nahyan
aajtak.in
  • दुबई,
  • 28 फरवरी 2019,
  • अपडेटेड 10:51 PM IST

आबू धाबी के युवराज मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने भारत और पाकिस्तान के बीच गहराए तनाव को दूर करने की कोशिश की है. इसके लिए उन्होंने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान से फोन पर बात की.

नाहयान ने एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से बात की है. नाहयान संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सशस्त्र बलों के डिप्टी सुप्रीम कमांडर भी हैं. आपको बता दें कि पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ पर आत्मघाती हमला किया था, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया था.

इस आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमले किए. इसके बाद पाकिस्तान ने बुधवार को हवाई हमला किया और भारतीय क्षेत्र में बम गिराए. इस दौरान पाकिस्तान ने भारत के दो लड़ाकू विमानों को मार गिराने का दावा किया और एक पायलट को पकड़ लिया. हालांकि गुरुवार को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि वो शुक्रवार को भारतीय पायलट अभिनंदन वर्धमान को छोड़ देंगे. वो शांति पहल के तहत यह कदम उठा रहे हैं.

वहीं, भारत ने पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया है. गुरुवार को भारतीय सेना ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी भी दी. भारतीय सेना ने F-16 लड़ाकू विमान के मार गिराने के सबूत भी पेश किए. साथ ही पाकिस्तानी सेना पर लगातार झूठ बोलने का आरोप लगाया.

नाहयान ने अपने ट्वीट में कहा कि उन्होंने गुरुवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को फोन किया है. समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक इस्लामी सहयोग संगठन (OIC) की शुक्रवार को आबू धाबी में होने वाली बैठक से पहले नाहयान का यह ट्वीट सामने आया है. ओआईसी की बैठक की मेजबानी आबू धाबी कर रहा है.

विदेश मंत्रियों के इस सम्मेलन में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को विशेष अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है. हालांकि ओआईसी के सदस्य देश पाकिस्तान ने इस बैठक में सुषमा स्वराज की उपस्थिति पर ऐतराज जताया है. पाकिस्तान ने कहा कि सऊदी विदेश मंत्री अदेल अल जुबेर का भी गुरुवार को इस्लामाबाद की यात्रा करने का कार्यक्रम है. वो सऊदी युवराज मुहम्मद बिन सलमान का अहम संदेश लेकर जा रहे हैं.

Read more!

RECOMMENDED