...जब नेतन्याहू बोले- जय हिंद, जय भारत, जय इजरायल

गुजरात के धोलेरा में उद्मियों के नेटवर्क iCREATE के उद्घाटन के मौके पर ऐसा ही एक नजारा दिखा. पहले रोड शो, फिर साबरमति आश्रम में चरखा चलाना और फिर साथ में पतंगबाजी के बाज जब नेतन्याहू भारतीय उद्यमियों को संबोधित कर रहे थे तब उन्होंने नारा दिया- जय हिंद, जय भारत, जय इजरायल.

गुजरात दौरे पर बेंजामिन नेतन्याहू
केशवानंद धर दुबे
  • अहमदाबाद,
  • 17 जनवरी 2018,
  • अपडेटेड 4:03 PM IST

इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के भारत दौरे से पीएम मोदी के साथ उनकी केमिस्ट्री और मजबूत हुई है. बुधवार को गुजरात के धोलेरा में उद्मियों के नेटवर्क iCREATE के उद्घाटन के मौके पर ऐसा ही एक नजारा दिखा. पहले रोड शो, फिर साबरमति आश्रम में चरखा चलाना और फिर साथ में पतंगबाजी के बाज जब नेतन्याहू भारतीय उद्यमियों को संबोधित कर रहे थे तब उन्होंने नारा दिया- जय हिंद, जय भारत, जय इजरायल.

दोनों देशों को जोड़ेगा iCREATE

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि  iCREATE दोनों देशों के नए युग में सहयोग का आधार बनेगा और दोनों देशों के उद्मियों को जोड़ेगा. पीएम मोदी ने कहा कि इस मजबूत बॉन्डिंग की शुरुआत पिछले साल मेरे इजरायल दौरे के दौरान हुई थी और मैं इंतजार कर रहा था कि मेरे मित्र बेंजामिन नेतन्याहू भारत दौरे पर आएं. आज ये पूरा हुआ. ये केंद्र दोनों देशों के संबंधों को और प्रगाढ़ करेगा.

पीएम मोदी ने क्या कहा

पीएम मोदी ने कहा कि ‏मुझे खुशी है कि आज, इजराइल के प्रधानमंत्री की उपस्थिति में, देश के नौजवान उद्यमियों को समर्पित इस संस्थान का लोकार्पण हो रहा है. इस कार्यक्रम से पहले हम साबरमती आश्रम गए थे, जहां पूज्य बापू को श्रद्धांजलि देने का अवसर प्राप्त हुआ.

6 दिन की भारत यात्रा पर हैं नेतन्याहू

गौरतलब है कि इजरायल के प्रधानमंत्री 6 दिन की भारत यात्रा पर हैं. बुधवार को वे गुजरात दौरे पर पहुंचे. जहां पीएम मोदी ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया. एयरपोर्ट से साबरमति आश्रम तक दोनों नेताओं का रोड शो हुआ. इसके बाद धोलेरा में उद्यमियों के प्रोजेक्ट को दोनों नेताओं ने लॉन्च किया. इससे पहले दिल्ली में सोमवार को दोनों नेताओं के बीच बातचीत के बाद 9 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए थे. डिफेंस, कृषि, अंतरिक्ष विज्ञान समेत तमाम क्षेत्रों में दोनों देशों ने मिलकर काम करने पर सहमति जताई थी.

मंगलवार को किया था ताज का दीदार

मंगलवार को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपनी पत्नी सारा नेतन्याहू के साथ ताजमहल के दीदार के लिए आगरा भी गए थे. जहां यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मेहमान राष्ट्राध्यक्ष का स्वागत किया था.

Read more!

RECOMMENDED