ट्रेंडिंग

हेल्थ वर्कर को गलती से एक साथ दे दी कोरोना वैक्सीन की चार डोज, ऐसा था रिएक्शन

aajtak.in
  • 24 दिसंबर 2020,
  • अपडेटेड 6:59 PM IST
  • 1/5

कुछ समय पहले ही फाइजर बायोएनटेक की कोविड 19 वैक्सीन लेने के कुछ मिनटों के बाद अमेरिकी नर्स मैनेजर डोवर लाइव कैमरों के सामने ही संतुलन खोकर गिर पड़ी थीं. हालांकि इस नर्स मैनेजर ने साफ किया था कि ऐसा वैक्सीन लेने की वजह से नहीं हुआ था. अब इजरायल में एक फार्मासिस्ट को गलती से एक बार में ही कोरोना वैक्सीन की चार डोज इंजेक्ट करने का मामला सामने आया है.   

  • 2/5

इजरायल में फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर के तौर पर काम कर रहे उदय अजीजी इस देश में सबसे पहले लोगों में शामिल थे जिन्हें कोरोना वैक्सीन मिली है. वे कुछ दिन पहले तेल अवीव में एक वैक्सीन सेंटर पहुंचे थे. वहां मौजूद नर्स ने जब एक छोटी शीशी से कोरोना वैक्सीन का इंजेक्शन तैयार किया तो उन्हें पता नहीं था कि इस शीशी में वैक्सीन की चार डोज मौजूद हैं.    

  • 3/5

वैक्सीन सेंटर को जब अपनी गलती का एहसास हुआ तो उदय को अस्पताल ले जाया गया. सौभाग्य से वैक्सीन की हेवी डोज लेने के बाद भी इस शख्स पर किसी तरह के साइड-इफेक्ट्स देखने को नहीं मिले. लेकिन ये वैक्सीन अभी अपने शुरूआती स्टेज में है, इसलिए वैक्सीन सेंटर इस मामले में किसी तरह की कोताही बरतना नहीं चाहता था.  

  • 4/5

इससे पहले फाइजर कंपनी ने एक ऐसा ही टेस्ट कराया था जिसमें एक शख्स को सिंगल शॉट में ही पांच वैक्सीन की डोज दी गई थीं. फाइजर के इस टेस्ट के बाद भी सामने आया था कि मरीज को किसी तरह के साइड इफेक्ट्स नहीं हुए थे हालांकि कुछ देर के लिए इंजेक्शन वाले हिस्से पर थोड़ी सी इरिटेशन जरूर थी. 

  • 5/5

हालांकि इस कंफ्यूजन के बावजूद अगले तीन हफ्तों में उदय को एक बार फिर कोरोना वैक्सीन लेने के लिए जाना होगा. टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, उदय ने इस मामले में चैनल 12 से बातचीत की है. उदय को जब पता चला कि उन्हें एक शॉट में चार वैक्सीन की डोज मिली हैं तो भी वे असहज नहीं थे. उन्होंने कहा कि मुझे दोबारा भी कई डोज मिलने पर किसी तरह की परेशानी नहीं है. मैं बस इस समय वैक्सीन को लेकर पॉजिटिव रहना चाहता हूं और मैं उम्मीद करता हूं कि इस वैक्सीन के लॉन्च होने के बाद दुनिया के हालात बेहतर होंगे. 

लेटेस्ट फोटो