1600 शहरों में आएगा Jio FTTH, इंटरनेट के अलावा और भी बहुत कुछ

Reliance Jio का FTTH सर्विस सिर्फ हाई स्पीड ब्रॉडबैंड ही लेकर नहीं आएगा, बल्कि इसके साथ कई और भी चीजें कस्टमर्स को मिलेंगी. इनमें स्मार्ट होम सल्यूशन और JioTV मुख्य होंगे.

Representational Image
मुन्ज़िर अहमद
  • नई दिल्ली,
  • 19 अप्रैल 2019,
  • अपडेटेड 5:19 PM IST

रिलायंस जियो का GigaFiber अब तक आम यूजर्स तक नहीं पहुंच पाया है. टेस्टिंग इसकी काफी पहले से चल रही है. लिमिटेड यूजर्स इसे यूज कर रहे हैं. लेकिन अब जल्द ही इसका दायरा बढ़ाया जा सकता है. आपको बता दें कि रिलायंस जियो डेन नेटवर्क्स और हैथवे का अधिग्रहण कर रही है.

ET की एक रिपोर्ट के मुताबिक Jio देश भर में JioGigafiber की टेस्टिंग सफल होने के बाद कंपनी 1,600 शहरों में होम ब्रॉडबैंड, स्मार्ट होम सल्यूशन, वायरलाइन शुरू करेगी. हालांकि JioGigaFiber पिछले साल अगस्त में पेश किया गया था. लेकिन तब से अब तक ये आम यूजर्स के लिए नहीं आया है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने कहा है, ‘मोबिलिटी बिजनेस में सफलता के बाद जियो अब भारत के अंडर सर्व्ड होम और एंटरप्राइज कनेक्टिविटी मार्केट को अपने नेक्स्ट जेनेरेशन FTTH सर्विस की मदद से ग्लोबल स्टैंडर्ड का करेगा’

पिछले महीने एक रिपोर्ट आई थी जिसमें कहा गया कि कंपनी JioGigaFiber के लिए ट्रिपल पे प्लान की टेस्टिंग कर रही है. इसके अलावा कंपनी तीन महीने तक के लिए यूजर्स को कॉम्प्लिमेंट्री ऑफर की तहत तीन महीने के लिए फ्री इंटरनेट और सर्विस दी जाएगी. हालांकि इसके लिए 4,500 रुपये रिफंडेबल देने होंगे.

शुरुआत में कंपनी FUP वाले प्लान लाएगी जो ऑफर वाले होंगे. यानी ऑफर के तहत यूजर्स को 100MPS की स्पीड मिलेगी, लेकिन 100GB तक की लिमिट होगी. हालांकि अगर यूजर्स चाहें तो इसे रिचार्ज के साथ हर दिन 40GB डेटा बढ़ा सकेंगे.

सिर्फ इंटरनेट ही नहीं, बल्कि ये सर्विस भी साथ मिलेंगी

JioGigafiber के जरिए इंटरनेट तो मिलेगा ही, लेकिन इसके साथ ही स्मार्ट होम सल्यूशन भी मिलेगा. iOT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) बेस्ड डिवाइस यूज कर सकेंगे. कंपनी खुद भी कुछ ऐसे ही प्रोडक्ट्स लॉन्च कर सकती है. GigaHub के जरिए यूजर्स को Jio TV सर्विस दी जाएगॉ. कंपनी का प्लान जियो स्मार्ट होम ऐक्सेसरीज का भी है, जिसके तहत स्मार्ट स्पीकर, स्मार्ट प्लग, ऑडियो वीडियो डॉन्गल और सिक्योरिटी प्रोडक्ट्स लॉन्च कर सकती है.

स्मार्ट होम सल्यूशन के तौर पर Reliance Jio स्मार्ट वीडियो डोरबेल्स, सिक्योरिटी कैमरा, वाईफाई एक्सेटेंडर जैसे प्रोडक्ट्स भी आ सकते हैं और सभी डिवाइस को रिलायंस जियो द्वारा तैयार किए गए खास सॉफ्टवेयर मैनेज कर सकेंगे. बहरहाल ये अभी रिपोर्ट्स के आधार पर हैं, लेकिन जल्द ही इसके बारे में ऐलान भी किया जा सकता है.

Read more!

RECOMMENDED