साइंस न्यूज़

New Mexico Megafire: डबल खतरे की चेतावनी...आग पर काबू नहीं पाया गया तो खाली कराना पड़ेगा Las Vegas

aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 01 मई 2022,
  • अपडेटेड 8:41 PM IST
  • 1/8

अमेरिका के उत्तरी न्यू मैक्सिको (Northern New Mexico) के जंगलों में सूखे की वजह से लगी आग ने भयानक रूप अख्तियार कर लिया है. शनिवार तक यह आग 100,000 एकड़ या 157 स्कॉयर मील के इलाके में फैल चुकी थी. फ़ायर विभाग के सूत्रों के मुताबिक, अगर आग पर जल्द काबू नहीं पाया गया तो ये इससे दोगुनी बड़ी हो सकती है. पहाड़ी जंगलों में लगी आग हवा की वजह से तेजी से फाल रही है. काफ़ कैनयन (Calf Canyon) पहाड़ पर लगी आग को अमेरिका की अब तक की सबसे विनाशकारी आग कहा जा रहा है. (Photo: U.S. Forest Service)

  • 2/8

मेक्सिको के शहर सांता फ़े (Santa Fe) से करीब 30 मील (48 किमी) पूर्व में, इस आग ने अपने रास्ते में आने वाली तकरीबन सारी संपत्ति को नष्ट कर दिया है. हज़ारों लोगों को अपना घर-बार छोड़कर भागना पड़ा है. शनिवार को ये आग न्यू मेक्सिको (New Mexico) के शहर लॉस वेगास (Las Vegas) से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर थी, जहां की आबादी 14,000 है. (Photo: Reuters)

  • 3/8

राहत कार्यों में लगे कमांडर कार्ल श्वोप (Carl Schwope) का कहना है कि ये आग काफी तेजी से बढ़ रही है. यह पहले ही 100,000 एकड़ में फैल गई है. उन्होंने आशंका जताई है कि यह आग दोगुनी से भी ज़्यादा फैल सकती है. (Photo: U.S. Forest Service)

  • 4/8

शुक्रवार की रात आग का एक बड़ा हिस्सा गिरने से, पिछले 24 घंटों में आग की लपटें करीब 50 प्रतिशत तक बढ़ चुकी हैं. इससे आग की नई लपटें उठ रही हैं और हवा में चिंगारियां उड़ रही हैं. स्थानीय लोगों ने बताया कि तेज हवाओं के साथ, सिक्कों के आकार के जली हुई लकड़ी के छोटे-छोटे टुकड़े भी हवा में तैर रहे हैं. (Photo: AP)

  • 5/8

सैन मिगुएल काउंटी (San Miguel County) के मेनेजर जॉय अंसले ( Joy Ansley) का कहना है कि आग के एक और बड़े हिस्से के जल्दी ही गिरने की आशंका है. उन्होंने कहा कि ये आग काफी बड़ी है और हम इसमें घिर चुके हैं. प्रशासनिक हलकों में इस बात की भी चर्चा है कि आग पर जल्द काबू नहीं पाया गया तो Las Vegas को भी खाली कराना पड़ सकता है. स्थानीय अफसर इसकी तैयारी में जुटे हैं. (Photo: AP)

  • 6/8

आग को काबू करने वालों (Firefighters) का मानना है कि आग लगने की घटनाओं के हिसाब से पश्चिमी अमेरिका, अब तक के सबसे बुरे दौर से गुज़र रहा है. अमेरिकी कृषि विभाग (U.S. Department of Agriculture) के डेटा से पता चलता है कि करीब 80 प्रतिशत इलाका भारी सूखे का सामना कर रहा है. (Photo: AP)

  • 7/8

वैज्ञानिकों का मानना है कि वैश्विक तापमान में 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो चुकी है. इसकी वजह से मध्य शताब्दी की शुरूआत में लगने वाली आग की घटनाओं के मुकाबले, इस समय पश्चिमी अमेरिका के जंगलों का लगभग दोगुना इलाका आग की चपेट में है. आपको बता दें कि 2800 फायर फाइटर्स की लगभग एक तिहाई ताकत लास वेगास को आग से बचाने और हवा में उड़ रहे आग की चिंगारियों से मोरा वैली (Mora Valley) के गावों को बचाने में लगी हुई थी.  (Photo: AP)
 

  • 8/8

नेशनल इंटरएजेंसी फायर सेंटर (National Interagency Fire Center) के मुताबिक, जंगलों में लगने वाली आग ने पिछले साल के मुकाबले, इस साल अब तक दोगुने इलाके को अपनी चपेट में ले लिया है. ये पिछले 10 के औसत से करीब 70 प्रतिशत ज़्यादा है. (Photo: Reuters)

लेटेस्ट फोटो