इस दीवाली घर को नया लुक देने जा रहे हैं तो ध्यान दें!

दशहरे के बाद से ही दीवाली की तैयारी के लिए घर की सफाई और सजावट शुरू हो जाती है. अगर आप भी इस बार घर को नया लुक देने की सोच रहे हैं तो जरा इन बातों पर ध्यान दें...

दीवाली पर घर की साज-सज्जा.
वन्‍दना यादव
  • नई दिल्‍ली,
  • 22 अक्टूबर 2016,
  • अपडेटेड 4:24 PM IST

नवरात्रि पूजन और रावण दहन के बाद दीवाली की तैयारियां शुरू हो जाती हैं. इसी के साथ घरों की सफाई और मेकओवर की चिंता भी काफी लोगों को सताने लगती है. दीवाली के मौके पर ज्यादातर घरों पर पेंट और रेनोवेशन का काम कराया जाता है.

अगर आप भी इस दीवाली अपने घर को नए अंदाज में सजाने की सोच रहे हैं तो जरा इन बातों पर गौर फरमाएं...

1. सबसे पहले एक लिस्ट तैयार कर लें ताकी आपको याद रहे कि क्‍या-क्‍या काम करवाना है. घर में किसी खास डिजाइन को बनवाना है या फिर किसी एक कमरे या जगह को डेकोरेट करना है तो उसे भी नोट कर लें.

2. दूसरा जरूरी स्टेप है कि आप बजट बना लें ताकी त्योहार के मौके पर आपकी जेब पर ज्यादा बोझ न पड़े.

3. तीसरा काम ये है कि दो तीन लोगों से बात ले जिन्हें किसी अच्छे कांट्रेक्टर का पता हो और सही रेट जानते हों. ऐसा करने से आपका काम भी ठीक होगा और पैसे की सही जानकारी भी आपको मिल जाएगी.

4. जब भी घर का रेनोवेशन चल रहा हो थोड़ा समय निकालकर इस पर ध्यान देना भी जरूरी है, नहीं तो बाद में कुछ छूट गया या सही से हुआ जैसी चीजों से बचने का सही तरीका है.

5. अगर घर के मेकओवर पर ज्यादा खर्चा आ रहा है तो आप लोन लेने पर भी विचार कर सकते हैं. इसके लिए भी आपको सभी बैंक के बयाज और लोन की प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी लेना भी जरूरी है.

आप इन जरूरी बातों का ध्यान रखकर अपने घर का मेकओवर आसानी से करा सकते हैं. इसी के साथ त्योहार की रौनक को बढ़ाने का भी सही मौका है.

Read more!

RECOMMENDED