प्रेग्नेंसी में तनाव लेने वाली महिलाओं को होता है Miscarriage का खतरा

अगर आप गर्भवती हैं और काफी तनाव में रहती हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें. एक हालिया अध्ययन की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा तनाव में रहने वाली महिलाओं में Miscarriage का खतरा बढ़ जाता है.

Stress In Pregnancy
वंदना भारती
  • नई दिल्ली,
  • 20 अगस्त 2017,
  • अपडेटेड 11:44 AM IST

अगर आप गर्भवती हैं और काफी तनाव में रहती हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें. एक हालिया अध्ययन की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा तनाव में रहने वाली महिलाओं में Miscarriage का खतरा बढ़ जाता है.

यह अध्ययन यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन और चीन की झेजंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया है.

इन 5 बातों का रखेंगी ख्याल तो विकलांग पैदा नहीं होगा बच्चा

अध्ययनकर्ताओं का दावा है कि प्रेग्नेंसी के दौरान तनाव लेने वाली महिलाओं में गर्भपात का खतरा 42 फीसदी बढ़ जाता है.

इससे पहले हुए अध्ययन की रिपोर्ट में यह पाया गया था कि 24 सप्ताह की प्रेग्नेंसी में होने वाले गर्भपात में 20 फीसदी मामले तनाव के कारण होते हैं.

बच्चों को पैदा होने से पहले ही 'संस्कारी' बनाने में जुटी RSS की विंग

लेकिन दोबारा अध्ययन के बाद यह पाया गया कि आंकड़ें इससे कहीं ज्यादा हैं. क्योंकि गर्भपात के कई मामले दर्ज ही नहीं होते.

यही नहीं अध्ययन की रिपोर्ट में इस बात का भी खुलासा किया गया कि युवा होते ही तनाव और अवसाद का सामना करने वाले लोगों को आगे के जीवन में बहुत सी बीमारियों का सामना करना पड़ता है.

पिल्‍स से लाख गुना बेहतर हैं ये प्राकृतिक गर्भनिरोधक

प्रेग्नेंसी में तनाव पर ऐसे करें काबू

1. ना कहने की आदत डालें: आप अकेले हर चीज नहीं कर सकतीं. प्रेग्नेंसी के दौरान काम का बहुत ज्यादा तनाव न लें. अपनी प्राथमिकताएं थोड़ी कम करें और दोस्तों या रिश्तेदारों से मदद लेने में संकोच न करें.

2. घर का काम कम करें और उस समय का इस्तेमाल आप किताब पढ़ने और आराम करने में कर सकती हैं.

3. अगर कामकाजी हैं तो ऑफिस में सिक लीव या अपनी छुट्ट‍ियों का भरपूर लाभ लें.

4. लंबी सांस लें और छोड़ें, योग करें या स्ट्रेचिंग करें.

कुदरत से खिलवाड़...? इस बच्चे में सिर्फ मां-बाप का नहीं, है तीसरे का भी अंश

5. अगर स्व‍ीमिंग आती है तो स्वीमिंग करें या वॉक करें.

6. हेल्दी खाएं. संतुलित आहार आपके शरीर और मानसिक सेहत दोनों को ठीक रखेगा.

7. रात में जल्दी सो जाएं. क्योंकि इससे आपके गर्भ में पल रहे बच्चों को विकास के लिए ज्यादा वक्त मिलेगा.

8. दूसरों की सुनें पर दिल से न लगाएं. यानी प्रेग्नेंसी के दौरान लोग खूब कहानियां सुनाते हैं, उन्हें सुनें जरूर, पर ज्यादा ध्यान न दें. कुछ लोगों को प्रेग्नेंसी में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, लेकिन ऐसा आपके साथ भी हो, कोई जरूरी तो नहीं.

9. अगर आपको लगता है कि आप तनाव में हैं और आपका तनाव कम नहीं हो पा रहा है तो अपने डॉक्टर से बात करें और थेरेपिस्ट की मदद लें.

Read more!

RECOMMENDED