पर्यटन

Long Weekend Vacation: 2021 में कई लंबे वीकेंड, अभी जान लीजिए नहीं तो पड़ेगा पछताना

  • 1/10

साल 2021 का आगाज़ हो चुका है और लोग बेसब्री से छुट्टियों का इंतजार कर रहे हैं ताकि घूमने-फिरने का प्लान बनाया जा सके. इस साल कई लॉन्ग वीकेंड पड़ने वाले हैं. आप एक दिन की छुट्टी लेकर चार दिनों का वेकेशन प्लान कर सकते हैं. आइए जानते हैं साल 2021 में कब-कब लॉन्ग वीकेंड पड़ रहे हैं और आप इन दिनों में कहां-कहां घूमने जा सकते हैं.

  • 2/10

जनवरी- 14 जनवरी को कई जगहों पर पोंगल और मकर संक्रांति की छुट्टी है. इस दिन गुरूवार है और आप शुक्रवार यानी 15 जनवरी की छुट्टी लेकर एक लॉन्ग वीकेंड प्लान कर सकते हैं. इसके अलावा 26 जनवरी मंगलवार के दिन पड़ रहा है तो आप सोमवार की छुट्टी लेकर 23 से 26 जनवरी तक कहीं घूमने जा सकते हैं. इस लॉन्ग वीकेंड पर आप गोवा घूमने जा सकते हैं.

  • 3/10

फरवरी- कई जगहों पर बसंत पंचमी की छुट्टी होती है. इस साल ये त्योहार 16 फरवरी को मंगलवार के दिन पड़ रहा है. आप 15 फरवरी की छुट्टी लेकर चार दिनों के किसी ट्रिप पर जा सकते हैं. आप चाहें तो अपना वैलेंटाइन डे उटी जैसे किसी खूबसरत हिल स्टेशन पर मना सकते हैं.

  • 4/10

मार्च- 11 मार्च को गुरूवार के दिन महाशिवरात्रि पड़ रही है. 12 मार्च की छुट्टी लेकर इसे लॉन्ग वीकेंड बनाया जा सकता है. इन छुट्टियों में आप उत्तराखंड या हिमाचल प्रदेश घूमने जा सकते हैं.   

  • 5/10

अप्रैल-  2 अप्रैल को गुड फ्राइडे की छुट्टी है. इस लॉन्ग वीकेंड की छुट्टियों की प्लानिंग आप पहले ही कर सकते हैं. मेघालय की पहाड़ियों में इन छुट्टियों का मजा आप दोगुना कर सकते हैं.   

  • 6/10

मई- 13 मई को गुरूवार के दिन ईद-उल-फितर की छुट्टी है. आप 14 मई (शुक्रवार) की छुट्टी लेकर एक लॉन्ग वीकेंड बना सकते हैं. आप धनौल्टी, कानाताल, बिनसर, जिम कॉर्बेट या चकराता जैसी जगहों के खूबसूरत नजारे देखने के लिए जा सकते हैं. आप एडवेंचर ट्रिप भी प्लान कर सकते हैं.  

  • 7/10

जून, जुलाई- जून और जुलाई के महीने में कोई लॉन्ग वीकेंड नहीं पड़ रहा है. इसलिए आप अपनी छुट्टियां आगे के लिए बचा कर रख सकते हैं.  

  • 8/10

अगस्त- अगस्त के महीने में आपको दो लॉन्ग वीकेंड मिल सकते हैं. 19 अगस्त को गुरूवार के दिन मुहर्रम है, ऐसे में शुक्रवार की छुट्टी लेकर आप कहीं चार दिन के लिए घूमने का प्लान बना सकते हैं. वहीं जन्माष्टमी का त्योहार 30 अगस्त को सोमवार के दिन पड़ रहा है. आप 28 से 30 अगस्त इन तीन दिनों में मॉनसून का मजा लेने के लिए कौसानी, लैंड्सडाउन या ऋषिकेश जैसी जगहों पर जा सकते हैं.

  • 9/10

अक्टूबर- सितंबर के महीने में कोई लॉन्ग वीकेंड नहीं है. वहीं अक्टूबर में आपको दो दो लॉन्ग वीकेंड मिल जाएंगे. 7 अक्टूबर को गुरूवार के दिन अग्रसेन जयंती है. आप 8 अक्टूबर की छुट्टी लेकर लॉन्ग वीकेंड में केरला, कर्नाटक या गुजरात जैसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं. वहीं 15 अक्टूबर शुक्रवार के दिन दशहरे का त्योहार है. इन तीन दिनों की छुट्टियों में आप कहीं आसपास घूमने जा सकते हैं.

  • 10/10

नवंबर- नवंबर का महीने में 4 तारीख को गुरूवार के दिन दिवाली पड़ रही है. इस हफ्ते भी आप शुक्रवार की छुट्टी लेकर कहीं चार दिनों का प्लान बना सकते हैं. इस दौरान बर्फबारी और सर्दियों का मजा लेने के लिए आप पहाड़ों पर जा सकते हैं. दिसंबर के महीने में कोई लॉन्ग वीकेंड नहीं है.  

लेटेस्ट फोटो