सेहत

Home Remedies: गैस या पेट फूलने की समस्या से हैं परेशान? तुरंत राहत देंगी ये घरेलू चीजें

  • 1/7

पेट फूलने या गैस की समस्या होना आम बात है. हालांकि कई लोगों को ये दिक्कत अक्सर ही बनी रहती है जिसकी वजह से वो बहुत परेशान रहते हैं. जब हम खाना खाते हैं तो हमारे पेट में बनने वाला एसिड इन्हें एकदम बारीक टुकड़ों में बदल देता है. पाचन की इस प्रक्रिया के दौरान पेट से गैस निकलती है जिसकी वजह से कभी-कभी सूजन और पेट में दर्द होने लगता है. पेट फूलने या गैस बनने के कुछ खास कारण हैं.

  • 2/7

पेट में क्यों बनती है गैस- जरूरत से ज्यादा खाना खा लेने, खाने-पीने के दौरान हवा के पेट में चले जाने, स्मोकिंग, मसालेदार और तला भुना खाना खाने से गैस की समस्या होने लगती है. पेट में गैस बनने या फूलने से कई तरह की समस्या हो सकती है. इसलिए इसका ध्यान रखना जरूरी है. कुछ घरेलू चीजें इन समस्याओं से तुरंत राहत देती हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.

  • 3/7

अदरक- गैस की समस्या में अदरक तुरंत रारहत देता है. लगभग एक इंच ताजा कच्चे अदरक को कद्दूकस कर लें और इसे खाने के बाद एक चम्मच नींबू के रस के साथ लें. अदरक पेट फूलने की समस्या में बहुत कारगर है. गैस की समस्या से राहत पाने के लिए अदरक की चाय पीना भी एक अच्छा घरेलू उपचार है.

  • 4/7

एप्पल साइडर विनेगर- रोज सुबह खाली पेट एक ग्लास पानी में एप्पल साइडर विनेगर मिला कर पिएं. इससे आपको दिन भर के लिए पेट फूलने या गैस की समस्या से राहत मिल जाएगी. आप एप्पल साइडर विनेगर की जगह नींबू का रस भी डालकर पी सकते हैं.  

  • 5/7

प्लांट बेस्ड फूड- अगर आपको अक्सर ही गैस की समस्या रहती है तो आपको अपने खाने-पीने पर ध्यान देना चाहिए. अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्लांट बेस्ड प्रोबायोटिक्स चीजें शामिल करें. प्रोबायोटिक्स खराब बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं. फल, सब्जियों, अनाज और दाल की मात्रा बढ़ाएं. ये चीजें पेट साफ रखने में मदद करती हैं.             

  • 6/7

धूम्रपान ना करें- धूम्रपान ना केवल सेहत के लिए हानिकारक है बल्कि ये और भी कई तरह की गंभीर दिक्कतें पैदा करता है. धूम्रपान करने से पाचन तंत्र में हवा प्रवेश कर जाती है जिसकी वजह धूम्रपान करने वालों का पेट ठीक नहीं रहता है.  

  • 7/7

सौंफ की चाय- घरेलू उपचार में सौंफ का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है. आप सौंफ को रात भर भिगोकर सुबह छान कर इसका पानी भी पी सकते हैं. इससे पेट फूलने की समस्या दूर होती है. अगर आपके पेट में सूजन हो गई है तो एक कप गर्म सौंफ की चाय पिएं. इससे आपको बहुत राहत मिलेगी.  

लेटेस्ट फोटो