सेहत

Healthy Foods: जिन चीजों को खाने से आप डरते हैं, वो यूं हो सकती हैं फायदेमंद

  • 1/7

खाने-पीने की सेहतमंद चीजों के बारे में तो सबलोग जानते हैं लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि कुछ अनहेल्दी चीजें भी शरीर को फायदा पहुंचा सकती है बस ये इस पर निर्भर करता है कि आप इसे बनाते कैसे हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.

  • 2/7

पास्ता- पास्ता में फैट और नमक कम पाया जाता है. इसे खाने से पेट देर तक भरा रहता है और आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं. हालांकि ज्यादातर लोग इसमें कई चीजें मिलाकर इसके पोषक तत्वों को कम कर देते हैं. जैसे कि पास्ता में कई सारे सॉस डालने से इसमें फैट और नमक की मात्रा बढ़ जाती है. अगर आप इसे सेहतमंद तरीके से बनाना चाहते हैं तो इसे ऑलिव ऑयल में पनीर डालकर बनाएं. कोशिश करें कि साबुत अनाज वाला पास्ता लाएं.                                                                                 Photo-Pixabay

  • 3/7

चॉकलेट- चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स होता है जो सेल डैमेज से बचाता है. ये ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ दिमाग और दिल को कई बीमारियों से दूर रखता है. डार्क चॉकलेट में शुगर बहुत कम मात्रा में पाया जाता है लेकिन फिर भी इसे बहुत कम मात्रा में खाएं.   

Photo-Pixabay

  • 4/7

पॉपकॉर्न- ज्यादातर लोग पॉपकॉर्न को जंक फूड समझते हैं लेकिन ऐसा नहीं है. पॉपकॉर्न फाइबर से भरपूर होता है जो शरीर को अंदर से एनर्जी देता है. इसमें विटामिन B, मैंगनीज, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो शरीर को बीमारी और सेल डैमेज से बचाता है. इसमें सिर्फ नमक और थोड़ा सा मक्खन डालें.

 

Photo-Pixabay

  • 5/7

पोटैटो सैलेड- उबले आलू में अघुलनशील स्टार्च होता है, जो फाइबर की तरह काम करता है. ये पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है. आलू में पोटेशियम और मैग्नीशियम समेत बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. कम फैट के लिए इसमें कम कैलोरी वाली मेयोनीज डालकर इसे सलाद की तरह खाएं. Photo-Pixabay

  • 6/7

रेड मीट- आमतौर पर रेड मीट को सेहत के लिए सही नहीं माना जाता है लेकिन ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का मीट खा रहे हैं. ज्यादा चिकनाई और फैट की जगह कम फैट वाला रेड मीट खाएं. इसमें प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन B12, जिंक और आयरन पाया जाता है. इसे कम मात्रा में खाएं. ये बैड कोलेस्ट्रॉल कम करता है.

Photo-Pixabay

  • 7/7

कॉफी- स्टडी के अनुसार कॉफी पीने से स्ट्रोक का खतरा कम होता है हालांकि ज्यादा कॉफी पीने से पेट भी खराब हो सकता है. कॉफी पीने की समय ध्यान दें कि इसमें चीनी और क्रीम की मात्रा कम हो.

Photo-Pixabay

लेटेस्ट फोटो