सेहत

Health Resolution 2021: इन 10 हेल्दी आदतों के साथ करें नए साल की शुरुआत, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

  • 1/11

कोरोना वायरस के खौफ ने साल 2020 पूरी तरह तबाह करके रख दिया, लेकिन इसमें एक अच्छी बात ये थी कि लोग अपनी सेहत और लाइफस्टाइल को लेकर पहले से ज्यादा सजग हुए. अब 2021 शुरू हो चुका है. इस साल भी लोगों को एक हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए कुछ जरूरी संकल्प लेने चाहिए. ताकि हमारे शरीर को गंभीर रोगों से लड़ने की ताकत मिल सके.

  • 2/11

कैसे करें दिन की शुरुआत- सेहतमंद रहने के लिए दिन की शुरुआत किसी फल से ही करें. दिन में रोजाना कम से कम दो तरह के फल जरूर खाएं. 21 दिन में ये आपकी आदत बन जाएगी. रात को 9 बजे से पहले डिनर करें और कुछ भी खाने के बाद आधे घंटे की वॉक जरूर करें.

  • 3/11

दिनभर की डाइट- ब्रेकफास्ट लंच और डिनर को लेकर प्लान जरूर बनाएं. ब्रेकफास्ट और लंच में हैवी डाइट ले सकते हैं, लेकिन रात के वक्त आसानी से पचने वाली हल्की चीजें ही खाएं. अपनी डाइट में शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व वाले फूड शामिल करें.

Photo: Getty Images

  • 4/11

सही चीजें खाएं- फ्रेश, सीजनल और घर में बना खाना ही सबसे ज्यादा पौष्टिक होता है. इसलिए सीजन के हिसाब से खाने की चीजें चुनें. ताजा चीजें खाएं. घर में बने खाने की आदत आपको तमाम भयंकर बीमारियों से दूर रख सकती है. हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, न्यूट्रीएंट्स, विटामिन, जिंक पाए जाते हैं, जो हमें सेहतमंद रखने के साथ इम्युनिटी को भी बेहतर बनाते हैं.

  • 5/11

सर्विंग साइज- खाने का सर्विंग साइज शरीर के एक्टिविटी लेवल, उम्र, सेक्स और हेल्थ कंडीशन पर निर्भर करता है. एक हेल्दी फूड भी तभी सेहत को फायदा देता है जब उसकी सर्विंग क्वांटिटी एकदम सही हो. अगर आप ज्यादा खाकर कैलोरी बर्न नहीं कर रहे हैं तो ये आपकी सेहत पर बुरा असर डालेगा.

  • 6/11

हेल्दी माइंड- इंसान के सेहतमंद रहने के लिए उसके ब्रेन फंक्शन का सही ढंग से काम करना बहुत जरूरी है. इसलिए दिमाग को दुरुस्त रखने के लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें. 6-8 घंटे की पर्याप्त नींद लें. ये आपके ब्रेन फंक्शन को सही रखेगा और स्ट्रेस और एन्जाइटी से बचाएगा. अच्छी किताबें पढ़ें, म्यूजिक सुनें और समय निकालकर घूमने-फिरने की प्लानिंग करें.

  • 7/11

खूब पानी पिएं- पानी हेल्दी लाइफस्टाइल का सबसे प्रमुख हिस्सा है. मायो क्लीनिक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक पुरुष को रोजाना करीब 3.7 लीटर पानी पीना चाहिए. जबकि महिलाओं को दिनभर में करीब 2.7 लीटर पानी पीने की आदत बनानी चाहिए. पानी न सिर्फ हमारे शरीर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है, बल्कि बॉडी को हाइड्रेट भी रखता है.

  • 8/11

वर्कआउट- आपको रोजाना एक्सरसाइज करने की आदत डालनी चाहिए. इसके लिए जिम या फिटनेस सेंटर जाना भी जरूरी नहीं है. आप घर में ही कई तरह की एक्सरसाइज करके फिट रह सकते हैं. आपको हफ्ते में कम से कम 5 दिन एक्सरसाइज करनी चाहिए. रोजाना करीब 45 मिनट वर्कआउट करके आप फिट रह सकते हैं.

  • 9/11

जंक फूड- बाहर का तला हुआ, मसालेदार या चटपटा खाना छोड़ देना ही बेहतर होगा. हाई शुगर या हाई सोडियम फूड (ज्यादा मीठा या नमकीन) से दूर रहें. डीप फ्राई चीजों के तो बिल्कुल नजदीक न जाएं. खाने की ये चीजें आपकी सेहत पर सबसे ज्यादा बुरा असर डालती हैं.

  • 10/11

अच्छी संगति- अक्सर कहा जाता है कि संगति का हम पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है. इसलिए ऐसे लोगों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय गुजारें जो अपनी फिटनेस को लेकर काफी गंभीर रहते हैं. इनका साथ मिलने से आपके लाइफस्टाइल में अच्छे बदलाव आ सकते हैं.

  • 11/11

हैंड वॉश- बैक्टीरिया ज्यादातर हाथों के जरिए ही हमारे पेट में जाते हैं. जो कई बड़ी बीमारियों का कारण बनते हैं. इसलिए सेहतमंद रहने के लिए अपने हाथों को साफ रखना बहुत ज्यादा जरूरी है. खाने से पहले और बाद में हाथ जरूर धोएं. बाहर से आने पर, किसी भी चीज को छूने के बाद भी हाथों को अच्छा तरह से धोएं. आपकी यह आदत आपको कई बड़ी बीमारियों से दूर रखने में मदद करेगी.

लेटेस्ट फोटो