सेहत

Food Trends 2021: साल 2021 में खाने की इन 8 चीजों का बढ़ेगा चलन

  • 1/10

हेल्दी और फिट रहने के लिए लोग तरह-तरह की डाइट फॉलो करते हैं, इनमें से एक है प्लांट बेस्ड डाइट (Plant Based Diet). हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि साल 2021 में  प्लांट बेस्ड डाइट की तरफ लोगों का झुकाव ज्यादा रहने वाला है. डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट प्लांट बेस्ड डाइट को शरीर के लिए सबसे फायदेमंद बताते हैं.  

  • 2/10

प्लांट बेस्ड डाइट में वो फूड खाए जाते हैं जो पौधों के स्रोत से प्राप्त होते हैं. इनमें फल, सब्जियों, अनाज, दाल और नट्स का सेवन ज्यादा किया जाता है जबकि मांस, मछली, अंडे, चिकन या प्रोसेस्ड फूड शामिल नहीं होते हैं. आइए जानते हैं कि नए साल में कौन-कौन से प्लांट बेस्ड फूड्स लोगों की पसंद बन सकते हैं.  

  • 3/10

फूलगोभी- फूलगोभी के फायदों को देखते हुए साल 2021 में खाने की ज्यादातर चीजों में फूलगोभी का इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां तक कि एक नए तरीके की गोभी की सैंडविच भी आपको खाने को मिल सकती है. गोभी पिज्जा, गोभी राइस के अलावा अब फूलगोभी अल्फ्रेडो सॉस, फूलगोभी ब्रेडक्रम्ब्स भी आपकी प्लेट में जल्द दिख सकते हैं. न्यूयॉर्क की डाइटिशियन सामंथा कैसेट्टी ने द हेल्दी वेबसाइट को बताया, 'ज्यादतर लोग जरूरी मात्रा से कम सब्जियां खाते हैं, इसलिए जब हेल्दी सब्जी नए, अलग और स्वादिष्ट तरीके से मिलेगी, तो लोग उस चीज को जरूर खाएंगे.'  

  • 4/10

प्लांट बेस्ड मीट- साल 2021 में प्लांट बेस्ड मीट की भी मांग रहने वाली है. इसमें प्लांट बेस्ड फूड को बिल्कुल मीट की तरह तैयार किया जाता है. अमेरिका के बियॉन्ड मीट ने 2021 की शुरूआत में एक ऐसा प्लांट बेस्ड मीट बर्गर लाने की घोषणा की है जिसमें मांस की तुलना में 55 फीसदी कम फैट होगा. प्लांट बेस्ड मीट में मूंग से बने जस्ट एग फोल्डेड और सोयाबीन का बना वेगन चिकन का नया टेस्ट लोगों को पसंद आने की उम्मीद की जा रही है.  

  • 5/10

बिना अल्कोहल का ड्रिंक- साल 2021 में शराब की बजाय हेल्दी ड्रिंक्स लोगों की पहली पसंद बन सकते हैं. इसमें अल्कोहल फ्री बियर भी शामिल है. नॉन अल्कोहलिक या लो-अल्कोहलिक बियर में अल्कोहल की मात्रा ना या बहुत कम के बराबर होती है. हालांकि इसके स्वाद में कोई खास बदलाव नहीं किया जाता है. इससे शरीर को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है.        

  • 6/10

चटपटे स्नैक्स- अगर आपको स्नैक्स खाना पसंद है तो प्लांट बेस्ड फूड की लिस्ट में नए चटपटे स्नैक्स भी शामिल कर सकते हैं. ब्लैक बीन्स, लाल शिमला मिर्च, ओट्स, बादाम और केल से बना स्नैक्स धीरे-धीरे लोगों में लोकप्रिय हो रहा है. ये खाने में स्वादिष्ट लगने के साथ ही सेहतमंद भी है.  

  • 7/10

काबुली चने- काबुली चने को सब्जी और स्प्राउट्स के अलावा और नए तरीके से डाइट में शामिल किया जा सकता है. 2021 में आप काबुली चना राइस और चना पिज्जा जैसी चीजें भी देख सकते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट लिसा एंड्रयूज का कहना है, 'काबुली चने फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है और इन्हें भून कर स्नैक्स की तरह भी खाया जा सकता है. फूड ट्रेंड एक्सपर्ट्स का कहना है कि काबुली चने के बने टोफू और इसकी बेक्ड चीजें भी बनाने की शुरूआत की जा रही है.'  

  • 8/10

प्लांट बेस्ड प्रोबायोटिक्स- डेयरी बेस्ड योगर्ट की जगह साल 2021 में वीगन योगर्ट और आलमंड योगर्ट भी ज्यादा लोग ट्राइ कर सकते हैं. स्मूदी से लेकर कई तरह की हेल्दी ड्रिंक्स प्रोबायोटिक्स से बनाई जाएंगी. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि साल 2021 में प्रोबायोटिक्स ड्रिंक्स ज्यादा लोकप्रिय रहेंगे. ये ड्रिंक्स स्वाद के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने का भी काम करेंगे.  

  • 9/10

शाकाहारी सामग्री- खाना बनाने में कई तरह की सामग्रियों का इस्तेमाल होता है. 2021 में उन सामग्रियों की मांग ज्यादा रहने की संभावना है जो शाकाहारी चीजों से बनीं हो. खासतौर से प्लांट बेस्ट डाइट फॉलो करने वालों में इसकी मांग ज्यादा रहेगी. जैसे की एवोकाडो तेल से बने वीगन मायो, प्लांट बेस्ड सॉस, वीगन सलाद ड्रेसिंग और कोकोनट मिल्क क्रीम.  

  • 10/10

हर्बल ड्रिंक- अल्कोहलिक फ्री ड्रिंक के अलावा साल 2021 में हर्बल ड्रिंक्स का भी ट्रेंड रहने वाला है. ये ड्रिंक्स थकान और तनाव दूर करते हैं और इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. लो कैलोरी ड्रिंक्स दिमाग को शांत करते हैं और इससे नींद भी अच्छी आती है. डाइटिशियन केरी गैन्स का कहना है, 'ये हर्बल ड्रिंक्स शुगर और कैलोरी मे कम होते हैं जिससे एनर्जी बढ़ती है, डाइजेशन अच्छा होता है और शरीर को कई तरीके से फायदा मिलता है.'  

लेटेस्ट फोटो