एक झटके में बेरोजगार हुए 25 हजार होमगार्ड, योगी सरकार ने खत्म की ड्यूटी

कानून व्यवस्था में ड्यूटी करने वाले होमगार्डों की संख्या में भी 32 फीसदी तक की कटौती की गई. एडीजी के आदेश के बाद 25 हजार होमगार्ड की सेवाएं समाप्त हुई हैं. एडीजी पुलिस मुख्यालय, प्रयागराज बीपी जोगदंड ने ये आदेश जारी किया.

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (PTI फाइल फोटो)
शिवेंद्र श्रीवास्तव
  • लखनऊ,
  • 15 अक्टूबर 2019,
  • अपडेटेड 8:34 AM IST

  • यूपी पुलिस और बाकी विभागों ने घटाई होमगार्डों की संख्या
  • अब तक 40 हजार होमगार्ड्स की ड्यूटी समाप्त की जा चुकी है

उत्तर प्रदेश में 25 हजार होमगार्ड बेरोजगार हो गए हैं. योगी सरकार ने सोमवार को बजट का हवाला देकर इनकी ड्यूटी खत्म कर दी. रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस के बराबर वेतन किए जाने के बाद बजट का भार बढ़ गया. इसे बैलेंस करने के लिए होमगार्डों की छंटनी हुई है.

कानून व्यवस्था में ड्यूटी करने वाले होमगार्डों की संख्या में भी 32 फीसदी तक की कटौती की गई है. एडीजी के आदेश के बाद 25 हजार होमगार्ड की सेवाएं समाप्त हुई हैं. एडीजी पुलिस मुख्यालय, बीपी जोगदंड ने ये आदेश जारी किया. 28 अगस्त को मुख्य सचिव की बैठक में ड्यूटी समाप्त करने का फैसला लिया गया था. अब तक 40 हजार होमगार्ड्स की ड्यूटी समाप्त की जा चुकी है. होमगार्ड को 25 दिन के बजाय अब 15 दिनों की ही ड्यूटी मिलेगी.

यूपी शासनादेश की चिट्ठी

उत्तर प्रदेश में 90 हजार से ज्यादा होमगार्ड्स हैं. अभी हाल में इंडिया टुडे से बात करते हुए योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री और राज्य सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने कहा कि होमगार्ड विभाग के लिए आवंटित बजट वर्तमान में नहीं बढ़ाया जा सकता है लेकिन भविष्य में इसे बढ़ाने के लिए कदम उठाए जाएंगे.

Read more!

RECOMMENDED