PM मोदी ने भारत के लिए क्या किया? उज्ज्वला से लेकर बिजली तक, ट्रंप ने गिनाईं उपलब्ध‍ियां

US President India visit अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और पीएम मोदी की जमकर तारीफ की है. उन्होंने कहा कि पिछले 70 साल में भारत ने काफी कमाल किया है और पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत ने जबरदस्त सफलताएं हासिल की हैं.

US President India visit डोनाल्ड ट्रंप ने मोदी की जमकर तारीफ की (फोटो: रॉयटर्स)
दिनेश अग्रहरि
  • नई दिल्ली,
  • 24 फरवरी 2020,
  • अपडेटेड 5:04 PM IST

  • US राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की
  • उन्होंने पीएम मोदी की कई उपब्धि‍यों का बखान किया
  • अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में था ट्रंप का संबोधन

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में एक लाख से ज्यादा लोगों को संबोध‍ित करते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और पीएम मोदी की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि पिछले 70 साल में भारत ने काफी कमाल किया है और पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत ने जबरदस्त सफलताएं हासिल की हैं. उन्होंने उज्ज्वला से लेकर स्वच्छ भारत अभ‍ियान तक पीएम मोदी की योजनाओं की काफी सराहना की.

उन्होंने कहा, 'पीएम मोदी मेरे सच्चे दोस्त हैं जिसने भारत को एक किया है. अमेरिका भारत को प्यार करता है और भारत का सम्मान करता है. दोनों देशों में काफी कुछ साझा हैं. साझे अवसर, साझी चुनौतियां, साझी उम्मीदें और साझी आकांक्षाएं.'

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के दौरे पर ट्रेड डील न सही, होगी ये महत्वपूर्ण कारोबारी पहल

मोदी की इन योजनाओं की जमकर तारीफ

राष्ट्रपंति ट्रंप ने कहा, 'भारतीय कुछ भी ठान लें तो कर गुजरते हैं. 70 साल में भारत एक आर्थ‍िक महाशक्ति बन चुका है. पीएम मोदी ने इस महान देश में असीमित वायदे पूरे किए हैं. पिछले 10 साल में भारत में 27 करोड़ लोगों को गरीबी के दायरे से बाहर लगाया गया है.'

सबको गैस, सबको बिजली

ट्रंप ने कहा, 'पीएम मोदी के नेृतत्व में हर गांव में बिजली पहुंची है. 32 करोड़ लोग इंटरनेट से जुड़ चुके हैं. 7 करोड़ परिवारों को कुकिंग गैस, 60 करोड़ लोगों को शौचालय की सुविधा प्रदान की गई है. आज भारत में हर मिनट में 12 गरीब व्यक्ति गरीबी के दायरे से बाहर जा रहे हैं. अगले दस साल में पूरे देश से गरीबी खत्म हो जाएगी.'

इस तरह अमेरिकी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी के उज्ज्वला, ग्राम ज्योति, स्वच्छ भारत अभ‍ियान जैसी योजनाओं से हासिल उपलब्ध‍ियों की जमकर सराहना की है.

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने देश के सभी गांवों को बिजली से जोड़ देने का दावा किया है. पीएम मोदी के कार्यकाल में ही दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (डीडीयूजीजेवाई) भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 20 नवंबर 2014 को प्रारंभ की गई थी.

इसे भी पढ़ें: जानिए कौन है...मोदी-ट्रंप-मेलानिया के साथ रेड कारपेट पर दिखी ये महिला

इसी प्रकार उत्तर प्रदेश, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, दिल्ली, बिहार, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों के सभी गांव में बिजली पहुंचाने के उद्देश्य से सौभाग्य (SAUBHAGYA) योजना की शुरुआत 25 सितम्बर 2017 को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर की गयी थी.

ट्रंप ने कहा कि सबसे अच्छी बात यह है कि भारत ने यह सब उपलब्ध‍ियां एक लोकतांत्रिक और शांतिपूर्ण देश के रूप में हासिल की हैं.

उज्ज्वला योजना की हर तरफ चर्चा

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत भारत के गरीब परिवारों की महिलाओं को धुएं वाले चूल्हे से मुक्ति दिलाना उद्देश्य है. यह योजना केंद्र सरकार द्वारा 1 मई 2016 को शुरू की गई. इस योजना के अंतर्गत गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन मिलते हैं.

इसी तरह, 2 अक्टूबर, 2014 से स्वच्छ भारत मिशन को राष्ट्रीय आन्दोलन के रूप में देशभर में शुरू किया गया था. स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार का सबसे महत्त्वपूर्ण स्वच्छता अभियान है. इस योजना के तहत गरीबों के लिए मुफ्त शौचालय बनाए जा रहे हैं और गांवों को खुले में शौच से मुक्त किया जा रहा है. मोदी सरकार ने देश में इंटरनेट सुविधा को बढ़ाने की दिशा में भी कई प्रयास किए हैं.

ट्रंप ने कहा, 'पीएम मोदी आप न सिर्फ गुजरात का गौरव हो, बल्कि कठोर मेहनत और समर्पण के सजीव प्रमाण हैं. आज भारतीय जो कुछ भी चाहें हासिल कर सकते हैं.'

Read more!

RECOMMENDED