कमलनाथ सरकार का तोहफा, अब फ्री में करतारपुर जा सकेंगे वरिष्ठ नागरिक

गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर कमलनाथ सरकार ने ये फैसला लिया है. अध्यात्म विभाग ने करतापुर साहिब दर्शन से जुड़ा आदेश जारी किया है.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ की फाइल फोटो
रवीश पाल सिंह
  • भोपाल,
  • 13 नवंबर 2019,
  • अपडेटेड 7:00 PM IST

  • अध्यात्म विभाग ने इससे जुड़ा आदेश जारी किया है
  • 60 साल या अधिक उम्र के लोग मुफ्त यात्रा कर सकते हैं

मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब को भी शामिल किया है. गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर कमलनाथ सरकार ने ये फैसला लिया है. अध्यात्म विभाग ने इससे जुड़ा आदेश जारी किया है. इस योजना के तहत राज्य के वरिष्ठ नागरिक (60 वर्ष या उससे अधिक) तीर्थस्थल की मुफ्त यात्रा कर सकते हैं.

अध्यात्म विभाग का शासनादेश

बीते 9 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के बाद पाकिस्तान के दरबार साहिब जाने वाले तीर्थयात्रियों के पहले दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. सात दशकों के दरम्यान अपनी तरह का यह पहला अवसर था, जब नरेंद्र मोदी ने दरबार साहिब की यात्रा के लिए तैयार 500 तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को रवाना किया. दरबार साहिब को ही करतारपुर साहिब के नाम से पुकारते हैं. यह पाकिस्तान के पंजाब के नारोवाल जिले में स्थित है.

नरेंद्र मोदी ने करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह से पहले इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट के उद्घाटन से पहले कहा, गुरुद्वारा दरबार साहिब की यात्रा करना अब आसान होगा. यह कॉरिडोर पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से पाकिस्तान की सीमा में स्थित करतारपुर साहब गुरुद्वारा को जोड़ता है.(एजेंसी से इनपुट)

Read more!

RECOMMENDED