हरियाणा

मकान ऊंचा करने के लिए लगे थे जैक, 40 उड़ा ले गए चोर

  • 1/6

क्या चोरी के लिए मौत को भी दावत दी जा सकती है? हरियाणा के जींद शहर में चोरों ने ऐसा ही कुछ किया. उन्होंने अपने साथ कई और लोगों की जिंदगी को भी जोखिम में डाल दिया. मामला जींद के पटेल नगर इलाके का है. यहां ठेकेदार दलबीर सिंह का करीब 2000 वर्ग फीट का दो मंजिला खाली मकान है. (रिपोर्ट- सतेंदर चौहान)

  • 2/6

मकान का लेवल गली से नीचा हो गया था. पिछले 15 दिन से मकान का लेवल ऊंचा कराने का काम किया जा रहा था. अब तक मकान का लेवल ढाई फुट तक ऊंचा उठाया जा चुका है. इसके लिए राजमिस्त्री और मजदूर जुटे थे और मकान के नीचे 170 जैक लगाए गए थे. लोहे के बने एक जैक की कीमत करीब 5,000 रुपए है.

  • 3/6

मकान जब गली के लेवल से नीचे चला जाता है तो उसको जैक की सहायता से कई फ़ीट तक उठाया जा सकता है. ये प्रक्रिया कई दिन तक चलती है. धीरे धीरे कई फीट तक मकान को ऊंचा उठाया जाता है.

  • 4/6

चोरों की नजर इन जैक पर पड़ गई. शनिवार रात को इन्होंने जैक पर हाथ साफ करने का मंसूबा बनाया. आधी रात को जब सब गहरी नींद में थे तो चोर मकान के नीचे लगे 40 जैक चोरी कर ले गए. सुबह घटना का तब पता चला जब मजदूरों और मिस्त्रियों का ध्यान जैक की ओर गया. उन्हें जैकों के बीच की दूरी कुछ ज्यादा लगी. गिनती की गई तो 40 जैक कम निकले.  

  • 5/6

चोरों के जैक निकालते वक्त कुछ भी हो सकता था. दो मंजिला मकान ढह भी सकता था. इससे चोरों की जान जाती सो जाती, आस पड़ोस के मकानों में रहने वाले लोगों को भी खतरा हो सकता था. गनीमत रही कि बाकी 130 जैक के सहारे मकान अपनी जगह टिका रहा. 

 

  • 6/6

दलबीर सिंह की शिकायत पर शहर थाना पुलिस मामले की जांच कर रही है. शहर की एक बस्ती के बीच बेखौफ चोरों की ओर से की गई इस घटना को लेकर पुलिस व्यवस्था पर भी सवाल उठ रहे हैं. फिलहाल मामले की जांच शुरू हो गई है.