फैक्ट चेक: क्या है ममता बनर्जी के भारत पर परमाणु बम गिराने वाले बयान का सच?

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तस्वीर के साथ एक मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस पोस्ट के जरिए दावा किया जा रहा है कि उन्होंने कहा है कि अगर वे पाकिस्तान में पैदा हुई होतीं तो भारत पर परमाणु बम जरूर गिरा देतीं.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी
अमनप्रीत कौर
  • नई दिल्ली,
  • 14 मई 2019,
  • अपडेटेड 6:04 PM IST

इस चुनावी सीजन में राजनेताओं के बयानों पर धड़ल्ले से फर्जी खबरें शेयर हो रही हैं. अब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तस्वीर के साथ एक मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस पोस्ट के जरिए दावा किया जा रहा है कि ममता बनर्जी ने कहा है कि अगर वे पाकिस्तान में पैदा हुई होतीं तो भारत पर परमाणु बम जरूर गिरा देतीं.

 

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने जांच में पाया कि ये खबर सही नहीं है और हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली जिसमें ममता बनर्जी के ऐसे किसी बयान का जिक्र हो.

वायरल पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है. फेसबुक यूजर राकेश भटनागर ने ममता बनर्जी की तस्वीर पोस्ट की जिसके नीचे टेक्स्ट लिखा है, 'यदि मैं पाकिस्तान में पैदा होती तो भारत पर परमाणु बम जरूर गिरा देती: ममता बनर्जी' खबर लिखे जाने तक यह पोस्ट 8500 से ज्यादा बार शेयर की जा चुकी थी और लोग कमेंट्स में इसे  ममता का बयान मानते हुए उनकी आलोचना करते नजर आए.

वायरल हो रहा बयान ममता बनर्जी ने कभी दिया था या नहीं, यह जानने के लिए हमने इंटरनेट पर सर्च किया, लेकिन हमें इससे जुड़ी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली. अगर ममता बनर्जी की तरफ से कभी ऐसा बयान आया होता तो बेशक यह बड़ी खबर होती और मीडिया में सुर्खियों में होती.

ममता बनर्जी ने मई 2017 में एक बैठक में यह जरूर कहा था कि इस धरती पर पैदा होना उनके लिए शर्म की बात है. ममता ने कहा था, 'सब रिलीजंस को मिलकर शांति बनाकर रखना चाहिए, ना कि तलवार लेकर डराना, शर्म की बात है कि मैं इस धरती पर पैदा हुई.'

ममता का यह विवादित बयान बीजेपी के स्थानीय नेता के उन्हें 'किन्नर' कहने के बाद आया था. कई प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों ने इसे प्रमुखता से प्रकाशित किया था. वहीं न्यूज एजेंसी एएनआई ने ममता का यह बयान ट्वीट भी किया था.

पिछले दिनों भारतीय वायु सेना के बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद ममता ने इस कार्रवाई के सबूत मांगे थे. ममता ने सवाल किया था, 'कुछ मीडिया रिपोर्ट कह रही है कि 300 लोग मरे, हम सच जानना चाहते हैं. उन्होंने कहां बम गिराए? क्या बम टारगेट पर गिरे? अंतरराष्ट्रीय मीडिया कह रहा है कि बम अपना टारगेट मिस कर गए और कोई नहीं मरा! सच क्या है?'

फैक्ट चेक

दावा

अगर ममता बनर्जी पाकिस्तान में पैदा हुई होतीं तो भारत पर परमाणु बम जरूर गिरा देतीं

निष्कर्ष

ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली जिसमें ममता बनर्जी के ऐसे किसी बयान का जिक्र हो.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  1. कौआ: आधा सच
  2. कौवे: ज्यादातर झूठ
  3. कौवे: पूरी तरह गलत
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
Read more!

RECOMMENDED