बॉलीवुड

Sridevi से लेकर Mouni Roy तकः जब इन एक्ट्रेसेस ने पर्दे पर 'नागिन' बनकर जीता दर्शकों का दिल

aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 20 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 6:45 PM IST
  • 1/9

एक्ट्रेस और मॉडल मौनी रॉय की सोशल मीडिया पर काफी अच्छी फैन फॉलोइंग है. कलर्स टीवी शो 'नागिन' में इन्होंने शिवन्या की भूमिका अदा की थी, जिसके लिए एक्ट्रेस ने मोटी फीस चार्ज की थी. इसके बाद इसी सीरियल के दूसरे सीजन में मौनी रॉय शिवांगी बनकर दर्शकों के सामने आईं. सीरियल के दोनों सीजन्स के लिए मौनी रॉय ने बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड अपने नाम किए. 

  • 2/9

सुरभि ज्योती ने कलर्स टीवी के शो नागिन 3 में बेला की मुख्य भूमिका निभाई थी. इस शो को काफी ज्यादा टीआरपी मिली थी, साथ ही बेला और माहिर की जोड़ी को भी फैंस से बहुत प्यार मिला था. मई 2019 में शो खत्म हो गया था. जबकि दर्शक चाहते थे कि सुरभि नागिन 4 में भी वापसी करें. हालांकि सुरभि को दोबारा इस रोल को करने की कोई इच्छा नहीं थी. अपने नए म्यूजिक वीडियो के चलते सुरभि नागिन 4 से बाहर हो गई थीं.

  • 3/9

सायंतनी घोष साल 2007 में एकता कपूर के शो 'नागिन' में नजर आई थीं. यह पहली एक्ट्रेस थीं, जिन्होंने शो में 'नागिन' की भूमिका अदा की थी. इस रोल के लिए सायंतनी घोष को दर्शकों से खूब प्यार मिला था. उन्होंने शो में अमृता की भूमिका निभाई थी. हालांकि बीच में ही सायंतनी घोष ने शो को छोड़ दिया था, जिसके चलते टीवी सीरियल में नागिन बनी सायंतनी घोष की मृत्यु दिखाई गई थी.

  • 4/9

करिश्मा तन्ना ने नागिन सीजन 3 में रूही का किरदार निभाया था. पहले एपिसोड में उनके लवर विक्रांत यानी कि एक्टर रजत टोकस की बेरहमी से हत्या कर दी गई थी, जिसके बाद वह अपना रूप बदलकर बदला लेने आई थीं. उसके बाद यह भूमिका सुरभि ज्योती ने निभाई थी. उस वक्त बेला के रूप में करिश्मा तन्ना बनी नागिन को एक नया चेहरा और पहचान मिली थी.

  • 5/9

टीवी जगत की एक्ट्रेस सारा खान के भी काफी फैंस हैं. टीवी पर सारा दो बार नागिन के रोल में सामने आ चुकी हैं. पहले सीरियल ससुराल सिमर का में सारा ने इच्छाधारी नागिन की भूमिका निभाई थी. इसके बाद एक्ट्रेस सब टीवी के शो वो तेरी भाभी है पगले में नागिन बनते हुए नजर आई थीं. 

  • 6/9

90's की मशहूर एक्ट्रेस श्रीदेवी आज भी नागिन के नाम से मशहूर हैं. उन्होंने 1986 में रजनी नाम की इच्छाधारी नागिन की भूमिका निभाई थी. इस फिल्म में मशहूर एक्टर अमरीश पुरी एक विलेन बने थे. उस वक्त यह फिल्म सुपर-डूपर हिट हुई थी. आज भी दर्शकों के मन में नागिन नाम सुनते ही श्रीदेवी का सफेद कपड़े पहने, मैं तेरी नागिन गाने पर डांस करते हुए झलक आ जाती है. इसी फिल्म से फेमस हुआ नागिन डांस आज भी लोग करते हैं. यह किरदार सबसे पहले जया प्रदा को ऑफर किया गया था. लेकिन जयाप्रदा सांपों के साथ शूटिंग की बात सुनकर डर गईं और उन्होंने फिल्म में काम करने से मना कर दिया.

  • 7/9

90's की एक्ट्रेस रीना रॉय को लोग नागिन के रोल के बाद ही जानने लगे थे. रीना ने मल्टी स्टारर फिल्म नागिन में भूमिका निभाई थी, जो कि 1976 में रिलीज हुई थी. इस रोल को करने के बाद रीना की फैन फॉलोइंग अचानक काफी बढ़ गई थी. 

  • 8/9

मशहूर और सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस रेखा भी नागिन की भूमिका में नजर आ चुकी हैं. 1990 में रिलीज हुई फिल्म शेशनाग में रेखा ने एक नागिन की भूमिका निभाई थी. इस फिल्म में रेखा लीड रोल में थीं, लेकिन उसी वक्त रेखा के पति मुकेश अग्रवाल का निधन हो गया था और रेखा इस फिल्म में नजर आ गई थीं, जिसके चलते दर्शकों की नजरों में रेखा की एक निगेटिव इमेज बन गई थी.

  • 9/9

जानी दुश्मन एक अनोखी कहानी में मनीषा कोइराला ने नागिन का रोल प्ले किया था जो श्राप के कारण अपने नागिन रूप में मर जाती हैं और उनका दोबारा इंसानी रूप में जन्म होता है. लेकिन उनके पिछले जन्म का प्रेमी नाग उनके इंसानी जन्म में अपना प्यार पाने वापस आता है. इस फिल्म में बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी, सनी देओल ने भी भूमिका निभाई थी. किसी को नहीं पता था कि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर इतना कमाल कर दिखाएगी. फिल्म को वाकई दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया था.

Photo Credit: Instagram

लेटेस्ट फोटो