बॉलीवुड

R Madhavan Birthday Special: एक्ट‍िंग के अलावा टैलेंट का खजाना हैं आर माधवन, क्या जानते हैं आप?

aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 01 जून 2022,
  • अपडेटेड 9:28 PM IST
  • 1/10

बॉलीवुड एक्टर आर माधवन (R Madhavan) अपना 52वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. आर माधवन की तगड़ी फीमेल फैन फॉलोइंग है. लड़कियां उनकी डिंपल स्माइल और आंखों पर फिदा हैं. 90 के दशक के आर माधवन हीरो रह चुके हैं. इन्होंने अपने करियर में कई ऐसे रोल्स किए हैं, जिनसे दर्शकों ने खुद को कनेक्ट किया है. 1 जून, 1970 को उनका जन्म जमशेदपुर में हुआ था. 

  • 2/10

तमिल फैमिली से बिलॉन्ग करने वाले माधवन एक ऐसे परिवार से ताल्लुक रखते थे, जहां पढ़ाई को बेहद महत्व दिया जाता है. माधवन का पूरा नाम रंगनाथन माधवन है, लेकिन लोग उन्हें मैडी, मैडी भाईजान, मैडी चेट्टा, मैडी अन्ना के नाम से भी जानते हैं. 

  • 3/10

आर माधवन की मां एक बैंकर थीं और पिता टाटा स्टील में मैनेजर. 16 साल की उम्र में आर माधवन कनाडा पढ़ाई के लिए गए थे. यहां उन्होंने रोट्री स्टूडेंट एक्स्चेंज प्रोग्राम अटेंड किया था. पढ़ाई पूरी करके जब आर माधवन भारत वापस आए तो उन्होंने कोल्हापुर महाराष्ट्र के कॉलेज से बीएससी की. 

  • 4/10

इसके साथ ही उन्होंने नेशनल कैडेट कॉर्प ज्वॉइन किया. वह बेस्ट 7 एनसीसी कैडेट्स में शामिल हुए जो अपने आप में काफी बड़ा अचीवमेंट है. इसके बाद आर माधवन ने ब्रिटिश आर्मी में एक ट्रेनिंग प्रोग्राम अटेंड किया जो इंग्लैंड में हुआ था. ब्लू सूट में आर माधवन बेहद ही हैंडसम नजर आए थे. 

  • 5/10

सिर्फ इतना ही नहीं, आर माधवन इतने टैलेंटेड थे कि उन्होंने अपने कई दोस्तों की नौकरी लगवाई और उनका इंटरव्यू में हेल्प की. इसके बाद आर माधवन ने पर्सनैलिटी डेवलपमेंट क्लासेस लेनी शुरू कीं जो यंगस्टर्स के बीच खूब हिट हुईं. यह उन्होंने इसलिए शुरू कीं, क्योंकि उनके दोस्तों ने उनसे कहा था कि वह अक अच्छे इंजीनियर तो हैं, लेकिन दूसरे लोगों से आसानी से बात नहीं कर पाते हैं. 

  • 6/10

ऐसे में आर माधवन ने इन क्लासेस के जरिए दोस्तों के साथ कई यंगस्टर्स की मदद की. बता दें कि इन सभी के दौरान आर माधवन ने खुद मुंबई के केसी कॉलेज से पब्लिक स्पीकिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन की है. इसके बाद 21 साल की उम्र में आर माधवन की मुलाकात पत्नी सरीता से हुई. उन्हें मॉडलिंग करने की सलाह मिली. टोन्ड बॉडी और अच्छी हाइट के चलते आर माधवन को इसमें सक्सेस मिली. 

  • 7/10

इसके बाद 23 साल की उम्र में इन्हें पहला टीवी ब्रेक मिला. सीरियल 'बनेगी अपनी बात' में वह नजर आए थे. इसके बाद आर माधवन 'साया' सीरियल का हिस्सा बने. फिर 'सी हॉक्स' में दिखाई दिए. 30 साल की उम्र में आर माधवन को पॉपुलैरिटी हासिल हुई. यंग फैन्स के बीच खूब मशहूर हुए. 

  • 8/10

मणिरत्नम की फिल्म Alaipayuthey में आर माधवन ने डेब्यू किया. हालांकि, बाद में इस फिल्म में आर मादवन के रोल को सेक्सियस्ट और टॉक्सिक बताया गया. सक्सेस आर माधवन के सिर चढ़कर ऐसा बोला कि वह एक समय में खूब पार्टीज करने लगे, जिसके बाद उनका तेजी से वजन बढ़ना शुरू हो गया. 40 की उम्र में आते ही आर माधवन ने फिटनेस पर ध्यान देना शुरू कर दिया. 

  • 9/10

शोबिज से चार साल का ब्रेक लिया. साल 2015 में कंगना रनौत संग फिल्म 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' में नजर आए. बॉक्स ऑफिस पर यह पिक्चर हिट हुई. इसके बाद साल 2016 में आर माधवन बॉक्सिंग कोच की भूमिका में नजर आए. 'साला खडूस' में एक्टर की वर्सेटैलिटी के दर्शक फैन हो गए. टैलेंटेड बेटे वेदांत के स्विमिंग करियर को आर माधवन ने सपोर्ट किया. 

  • 10/10

इसके बाद साल 2022 में आर माधवन ने फिल्म प्रोडक्शन में हाथ आजमाना ठीक समझा. 'रॉकेट्रीः द मांबी इफेक्ट' इनकी पहली डायरेक्टोरियल फिल्म है. कान्स फिल्म फेस्टिवल में इस फिल्म का प्रीमियर हुआ है. अपने चार्म और सादगी से यह बड़े पर्दे पर पिछले दो दशक से दर्शकों का दिल जीतते आ रहे हैं. 

लेटेस्ट फोटो