बॉलीवुड

शूटिंग के बीच में देव आनंद ने की थी कल्पना कार्तिक से गुपचुप शादी

  • 1/9

हिंदी सिनेमा के सदाबहार अभ‍िनेता देव आनंद की याद आज भी लोगों के जेहन में पहले की तरह ताजा है. देव हिंदी फिल्मों के वो दिग्गज अभ‍िनेता रहे हैं जिनकी एक्ट‍िंग ही नहीं बल्क‍ि डायलॉग डिलीवरी, लुक्स और स्टाइल कई लोगों के लिए आगे चलकर फैशन ट्रेंड बना. 3 दिसंबर को देव आनंद की पुण्यतिथ‍ि पर हम उनकी शादी को लेकर एक मजेदार किस्सा साझा कर रहे हैं. 

  • 2/9

एक फिल्म के सेट पर देव आनंद की मुलाकात कल्पना कार्तिक (मोना सिंघा) से हुई थी. यहीं से उनके बीच नजदीक‍ियों का सिलसिला शुरू हुआ. प्यार परवान चढ़ता गया और फिर दोनों ने शादी कर ली. लेक‍िन उनकी शादी का यह किस्सा बेहद मजेदार है. दोनों ने टैक्सी ड्राइवर फिल्म के सेट पर चुपके से शादी कर ली थी.   

  • 3/9

खुद देव बताते हैं कि उस वक्त शूट‍िंग के समय लंच ब्रेक हुआ था. वे पहले से ही कोर्ट मैरिज का इंतजाम कर चुके थे. ब्रेक के दौरान रजिस्ट्रार जैसे ही आए, देव और मोना ने चुपके से निकलकर शादी की फॉर्मेलिटी पूरी कर ली. और फिर दोनों कानूनी तौर पर पत‍ि-पत्नी बन गए. वे इसे उस वक्त राज ही रखना चाहते थे लेक‍िन एक कैमरामैन को इस बात का पता चल गया. बाद में देव के कहने पर उन्होंने इसे कुछ समय के लिए इस बात को अपने तक ही रखी. 

  • 4/9

देव आनंद और कल्पना कार्तिक की शादी का यह किस्सा जितना दिलचस्प है उतनी ही दिलचस्प देव साहब की पर्सनालिटी रही है. वे उस समय के रोमांस किंग कहे जाते थे.    

  • 5/9

मालूम हो देव आनंद ने 1946 में फिल्म 'हम एक हैं' से एक्ट‍िंग डेब्यू किया था. पहली फिल्म में देव का जादू नहीं चल पाया पर इसके बाद जब उनकी 'जिद्दी' ने उन्हें रातोरात स्टार बना दिया. फिल्म में देव आनंद के किरदार ने दर्शकों का दिल जीत लिया था.

  • 6/9

देव आनंद का फिल्मी कर‍ियर सुनहरे पन्ने से कम नहीं है. उन्होंने लगभग 112 फिल्में की हैं. बाजी, टैक्सी ड्राइवर, हाउस नंबर 44, पॉकेट मार, फंटूश, सीआईडी, नौ दो ग्यारह, गाइड, काला पानी, असली नकली, ज्वेल थीफ, प्रेम पुजारी, जॉनी मेरा नाम, तेरे मेरे सपने आद‍ि उनके हिट फिल्मों की फेहर‍िस्त में शामिल हैं.

  • 7/9

एक्ट‍िंग के अलावा देव आनंद ने निर्देशन में भी किस्मत आजमाई और सफल भी हुए. हरे रामा हरे कृष्णा देव साहब के निर्देशन में बनी ऐसी ही एक सफल फिल्म है. इस फिल्म में उन्होंने जीनत अमान को ब्रेक दिया था. इसके बाद जीनत को भी लोगों के बीच शोहरत मिली. 

  • 8/9

देव आनंद की शादीशुदा जिंदगी तो सफल रही लेक‍िन कल्पना कार्त‍िक उनका पहला प्यार नहीं थीं. कल्पना से पहले देव आनंद सिंगर और अभ‍िनेत्री सुरैय्या से प्यार करते थे. उनकी पहली मोहब्बत अधूरी रह गई थी. दोनों ने एक साथ कई हिट फिल्में भी दी हैं.  

  • 9/9

3 दिसंबर 2011 को देव आनंद ने लंदन में अपनी आख‍िरी सांस ली. उन्हें दिल का दौरा पड़ा था. उस वक्त वे 88 वर्ष के थे. मृत्यु के समय उनके बेटे सुनील उनके पास थे. जिंदगी के आख‍िरी दिनों में भी देव आनंद ने काम करना नहीं छोड़ा था. देव आनंद के निर्देशन में बनी फिल्म चार्जशीट 30 सितंबर 2011 को रिलीज हुई थी. 

लेटेस्ट फोटो