ऑनर किलिंग: मर्जी के खिलाफ निकाह करने पर बेटी की हत्या

उत्तर प्रदेश में मेरठ जिले के इंचौली थाना क्षेत्र में झूठी शान की खातिर (ऑनर किलिंग) एक पिता ने अपनी बेटी की हत्या कर दी. इस घटना के बाद पिता ने खुद ही थाने पहुंचकर पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया.

उत्तर प्रदेश के मेरठ में हुई वारदात
मुकेश कुमार
  • मेरठ,
  • 18 जुलाई 2018,
  • अपडेटेड 7:32 PM IST

उत्तर प्रदेश में मेरठ जिले के इंचौली थाना क्षेत्र में झूठी शान की खातिर (ऑनर किलिंग) एक पिता ने अपनी बेटी की हत्या कर दी. इस घटना के बाद पिता ने खुद ही थाने पहुंचकर पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया. मृतका की मां ने अपने पति के खिलाफ थाने में हत्या का मामला दर्ज कराया है. पुलिस इस मामले की जांच कर रही है.

पुलिस के अनुसार, नूर मोहम्मद नामक एक व्यक्ति की 20 वर्षीय पुत्री का नासिर के साथ प्रेम प्रसंग चल रहा था. बताया जाता है कि लड़की 23 मार्च को नासिर के साथ भाग गई थी. इस संबंध में नूर मोहम्मद ने नासिर के खिलाफ अपनी पुत्री को भगा ले जाने का आरोप लगाते हुए इंचौली थाने में मामला दर्ज कराया था.

उन्होंने बताया कि इस बीच दोनों ने निकाह कर लिया. बीते चार अप्रैल को पुलिस ने दोनों को खोज लिया था. इसके बाद उन्हें अदालत में पेश किया गया, जहां लड़की ने खुद को बालिग बताते हुए अपने प्रेमी और पति के साथ रहने की इच्छा जाहिर की थी. अदालत ने लड़की को उसके पति की सुपुर्दगी में दे दिया था.

बताया जाता है कि इसी बीच लड़की का पिता लगभग 10 दिन पहले लड़की को जबरदस्ती इंचौली ले आया था. 15 जुलाई की शाम को लड़का आया था. पुलिस से अपनी पत्नी को दिलाने की गुहार लगाई थी. इस पर कार्रवाई करते हुए पुलिस लड़की के पिता को पकड़ थाने ले आई थी. उसने दो दिन बाद लड़की को भेजने का आश्वासन दिया था.

बेटी की हत्या कर शव फंदे से लटकाया

वहीं, हमीरपुर जिले के मौदहा थाना क्षेत्र के भुगैचा गांव में मंगलवार रात नाबालिग बेटी को प्रेमी से फोन पर बात करते देख लेने के बाद पिता ने डंडे से बेटी की पिटाई की और उसके बाद गला दबाकर हत्या कर दी. इसके बाद शव को फांसी पर लटका दिया. इसकी सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने आरोपी पिता को गिरफ्तार कर लिया है.

अपर पुलिस अधीक्षक लाल साहब यादव ने बताया कि मंगलवार रात सियाराम पाल ने अपनी 17 साल की बेटी को फोन पर प्रेमी से बात करते देख लिया था. इसी से नाराज होकर उसने पहले डंडे से पीट कर बेटी को अधमरा कर दिया और फिर गला दबाकर उसकी हत्या कर दी. इसके बाद आत्महत्या का रूप देने के लिए शव को फांसी के फंदे पर लटका कर फरार हो गया.

उन्होंने बताया कि हालांकि सुबह वह खुद थाने आकर हत्या करने का अपराध कबूल कर लिया है. उसे गिरफ्तार कर लिया गया है. दादा शिवपाल ने बताया कि लड़की दो साल पूर्व मौदहा के एक विद्यालय से 10वीं कक्षा पास की थी. इसी दौरान वहां के एक लड़के से उसका प्रेम संबंध हो गया था. आरोपी पिता को जेल भेजने के बाद मामले की जांच की जा रही है.

Read more!

RECOMMENDED