पुलिस एंड इंटेलिजेंस

UP: फेसबुक की मदद से पुलिस ने पकड़े चोर, किन्नर के घर से चुराए थे 6 लाख के गहने

अमितेश त्रिपाठी
  • महराजगंज,
  • 13 जुलाई 2021,
  • अपडेटेड 7:55 AM IST
  • 1/7

उत्तर प्रदेश के महराजगंज में पुलिस ने एक चोरी के मामले को सुलझा कर दो चोरों को जेल भेज दिया है. पुरंदरपुर थाना क्षेत्र के गजपति गांव में रहने वाले किन्नर के घर से छह लाख रुपये की चोरी हुई थी.  9 दिन तक चोर पुलिस के साथ आंख मिचौली खेलते रहे पर फेसबुक के जरिए पुलिस इन तक पहुंच ही गई. 

  • 2/7

पुलिस ने इनके पास से छह लाख रुपये के सोने-चांदी के गहने भी बरामद कर लिए हैं. पुलिस ने बताया कि दोनों चोर 9 दिन तक अपनी लोकेशन बदलते रहे और पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में छुपते रहे. लेकिन पुलिस इन पर नजर रखती रही और मौका मिलते ही इन्हें दबोच लिया गया. 

  • 3/7

इस मामले पर ज्यादा जानकारी देते हुए एसपी प्रदीप गुप्ता ने बताया कि किन्नर रजनी गुप्ता के घर चोरी हुई थी.  24 जून को चोरों ने सोने के जेवर हार, माथे का टीका, अंगूठी, कान की बाली, झुमका, चांदी के जेवर अंगूठी, पायल आदि को चोरों ने चुरा लिया था. दो दिन तक किन्नर रजनी काफी तनाव में रही. क्योंकि उसकी जिंदगी की कमाई की गहनों की पोटली गायब थी. 

  • 4/7

किन्नर रजनी गुप्ता 26 जून को वो किसी की मदद से पुरंदरपुर थाने पहुंची और प्रभारी निरीक्षक रवि कुमार राय को पूरी घटना की जानकारी दी. पूछताछ में पीड़िता ने बताया कि उसके घर पर पिछले कुछ महीनों से राजस्थान अलवर जिला की काजल नाम की किन्नर अपने एक साथी आकाश के साथ उसके साथ रहती थी. आकाश हरियाणा का रहने वाला था और दोनों गांव-गांव जाकर जिनके घर बच्चे पैदा होने पर नाच गाना कर बधाई लेते थे. 

  • 5/7

इसके बाद  प्रभारी निरीक्षक ने किन्नर रजनी गुप्ता की तहरीर पर केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी. मामला संज्ञान में आने के बाद एसपी प्रदीप गुप्ता ने स्वाट व सर्विलांस टीम को भी जांच में लगा दिया. दोनों का फोन बंद था फिर पुलिस ने फेसबुक पर दोनों के कॉमन दोस्त का पता लगाकर इन्हें ढूंढना शुरू किया. उनके फेसबुक फ्रेंड लिस्ट में शामिल कामन फ्रेंड्स से पूछताछ की गई और पुलिस की एक टीम राजस्थान व हरियाणा भी गई. 
 

  • 6/7

इसी बीच आरोपी काजल ने पंजाब में अपने फेसबुक पर चोरी किए हुए गहनों के फोटो अपलोड कर दिए. लोकेशन मिलते ही पुलिस की एक टीम पंजाब रवाना हो गई. लेकिन दोनों शातिर चोर महराजगंज वापस आ गए. पुरंदरपुर थाना क्षेत्र के पैसिया चौराहे पर सोमवार को उनकी लोकेशन मिली. पुलिस ने बिना समय गवाए दोनों को मौके से पकड़ लिया.  उनके पास से किन्नर रजनी गुप्ता के घर से चोरी हुए छह लाख रुपये के गहने भी बरामद कर लिए.  

  • 7/7

पुलिस ने गहनों को सील कर चार्जशीट के साथ न्यायालय में दाखिल कर दिया है. कोर्ट के आदेश के बाद ही किन्नर रजनी को उसके गहने लौटा दिए जाएंगे. आकाश और राहुल उर्फ काजल के खिलाफ मुकदमा अपराध संख्या 133/2021 धारा 380, 411 आईपीसी के तहत केस दर्ज कर जेल भेज दिया. 

लेटेस्ट फोटो