क्राइम न्यूज़

बैंकॉक की युवती की UP में मौत, SP नेता बोले- BJP सांसद के बेटे ने बुलाया था

aajtak.in
  • लखनऊ,
  • 09 मई 2021,
  • अपडेटेड 7:31 AM IST
  • 1/11

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना से हुई एक मौत सबके लिए रहस्य बनी हुई है. तीन महीने के वीजा पर बैंकॉक से भारत आई एक युवती की कोरोना से लखनऊ में मौत हो गई. थाई दूतावास के आदेश पर लखनऊ में युवक ने विदेशी महिला का अंतिम संस्कार तो कर दिया गया लेकिन अब लखनऊ पुलिस के लिए एक सवाल खड़ा हो गया है कि आखिर बैंकॉक की यह युवती लखनऊ कब, किससे और क्यों मिलने आई थी? पुलिस अब मृतका का लखनऊ कनेक्शन खंगाल रही है. (रिपोर्ट-कुमार अभिषेक, समर्थ, संतोष शर्मा)

सांकेतिक तस्वीर: Getty Images

  • 2/11

दरअसल, थाईलैंड की रहने वाली युवती की लखनऊ के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में बीती 3 मई को दोपहर मौत हो गई. पुलिस को मिली जानकारी के अनुसार युवती 28 अप्रैल को राम मनोहर लोहिया के इमरजेंसी में भर्ती हुई थी, उसने अपना लखनऊ में पता हजरतगंज लिखाया था. जांच की गई तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई, जिसके बाद युवती को कोविड वार्ड में भर्ती कराया गया था.

सांकेतिक तस्वीर: Getty Images

  • 3/11

बताया जा रहा है इस बीच युवती की देखरेख के लिए सुल्तानपुर में मेडिकल स्टोर व ट्रेवल एजेंसी संचालक मोहम्मद सलमान राम मनोहर लोहिया पहुंचा था. जब सलमान से आज तक ने फोन पर बात की तो उसने कहा कि वह युवती को नहीं जानता, उसको रायपुर के बिल्डर राकेश शर्मा जो उसके परिचित हैं उनका फोन आया था जिनके कहने पर ही वह राम मनोहर लोहिया अस्पताल पहुंचा था.

सांकेतिक तस्वीर: Getty Images

  • 4/11

थाई एंबेसी ने युवती की 3 मई को मौत के बाद सलमान को ही लखनऊ प्रशासन की देखरेख में अंतिम संस्कार करने के लिए अधिकृत किया और उसके पासपोर्ट व अन्य सामान को एंबेसी भेजने के लिए कहा था. सलमान ने युवती का अंतिम संस्कार 6 मई को भैसाकुण्ड पर करवा दिया था.

सांकेतिक तस्वीर: Getty Images

  • 5/11

अब सवाल उठता है कि बैंकॉक की युवती कोरोना की इस महामारी के बीच लखनऊ कैसे, क्यों, कब और किससे मिलने आई? इसके अलावा लखनऊ में राम मनोहर लोहिया अस्पताल तक वह कैसे पहुंची, जबकि उसने अपना पता हजरतगंज लिखाया था.

सांकेतिक तस्वीर: Getty Images

  • 6/11

आजतक ने जब इसकी पड़ताल शुरू की तो सुल्तानपुर वाले मददगार सलमान का नंबर लखनऊ के महानगर शादाब कॉलोनी के एक स्पा सेंटर का निकला, हालांकि सलमान का कहना है कि उनका ना तो स्पा सेंटर से कोई लेना-देना है और ना ही वह टूरिस्ट गाइड हैं, उनके पास यह नंबर 6 महीने पहले से है.

सांकेतिक तस्वीर: Getty Images

  • 7/11

19 मार्च 2021 से 9 जून 2021 के वीजा पर बैंकॉक से जारी हुए पासपोर्ट पर युवती दिल्ली आई थी. सलमान से मिली जानकारी के अनुसार वो किसी थाई प्रोडक्ट के कान्फ्रेंस के सिलसिले में दिल्ली आई थी, लेकिन दिल्ली से युवती लखनऊ क्यों आई इसका सलमान से कोई जवाब नहीं मिला है. राकेश शर्मा का मृतका से क्या कनेक्शन था यह अभी साफ नहीं हो पाया है.

सांकेतिक तस्वीर: Getty Images

  • 8/11

रायपुर का ठेकेदार, सुल्तानपुर का ट्रैवल एजेंट, बैंकॉक की युवती, मसाज पार्लर का नंबर... यही वजह है जिससे लखनऊ पुलिस ने विदेशी युवती की मौत के बाद उसके लखनऊ कनेक्शन पर जांच शुरू कर दी है.

सांकेतिक तस्वीर: Getty Images

  • 9/11

अब लखनऊ पुलिस जहां एक तरफ राकेश शर्मा से संपर्क करने की कोशिश में है, तो वहीं दूसरी तरफ हजरतगंज पुलिस ने भी इलाके के सभी होटल में ठहरे विदेशी मूल खासकर थाईलैंड नागरिकों के बारे में पता लगाना शुरू कर दिया है.

सांकेतिक तस्वीर: Getty Images

  • 10/11

इसी बीच समाजवादी पार्टी के नेता आईपी सिंह ने युवती के बारे में एक बीजेपी सांसद पर आरोप लगाया है. उन्होंने आरोप लगाया कि इस युवती को बीजेपी सांसद और उनके बेटे द्वारा भारत बुलाया गया था.

सांकेतिक तस्वीर: Getty Images

  • 11/11

जब सांसद से आरोपों के बारे में बात की गई, तो उन्होंने इसे बेबुनियाद बताया. साथ ही उन्होंने कहा कि वह लखनऊ के पुलिस आयुक्त को पत्र लिखकर पूछेंगे कि इस मामले में उनके बेटे का नाम किस आधार पर इस्तेमाल किया जा रहा है. उन्होंने कहा बिना गवाह या सबूत के आधार पर ऐसा किया जा रहा है.

सांकेतिक तस्वीर: Getty Images