क्राइम न्यूज़

7 साल बाद पता चली सच्चाई, पति ने महिला पर डाला था धर्म परिवर्तन का दबाव

बजरंग मीणा
  • फतेहाबाद ,
  • 23 अप्रैल 2021,
  • अपडेटेड 8:38 PM IST
  • 1/5

धर्म छिपाकर शादी करने के मामलों को लेकर एक तरफ हरियाणा सरकार कानून बनाने की बातें कर रही है वहीं दूसरी तरफ हरियाणा में लव जिहाद के मामले सामने आने का सिलसिला जारी है. हरियाणा के फतेहाबाद जिले में अब लव जिहाद का मामला सामने आया जिसमें जिले के टोहाना कस्बे की रहने वाली एक हिंदू महिला के साथ एक मुस्लिम व्यक्ति अपना धर्म छिपाकर शादी करके महिला को अपने जाल में फंसाया.

  • 2/5

पीड़ित महिला के अनुसार, एक लड़की पैदा होने के बाद अब उस पर हिन्दू धर्म छोड़कर मुस्लिम बनने का दबाव डाला जा रहा है. इस मामले में हैरान कर देने वाली बात यह भी है कि पीड़िता को जब अपने पति की असलियत का पता चला तो उसने पुलिस से लेकर प्रशासन तक के अधिकारियों को शिकायत दी लेकिन शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं हुई. आखिरकार शुक्रवार को महिला को लघु सचिवालय के गेट पर धरना देकर बैठना पड़ा. महिला के धरने पर बैठने की जानकारी जैसे ही पुलिस प्रशासन को हुई तो आनन-फानन में महिला की शिकायत पर कार्रवाई शुरू हुई. 

  • 3/5

पीड़ित महिला राजविंदर कौर निवासी टोहाना ने बताया कि 7 साल पहले उसकी शादी रमेश नाम के शख्स के साथ हुई थी. शादी के वक्त रमेश ने अपने आप को हिंदू धर्म से संबंधित बताया था. राजविंदर कौर के अनुसार उसने रमेश के साथ लव मैरिज की थी और मंदिर में उनकी शादी हुई. करीब साढ़े 3 साल पहले उसने एक लड़की को जन्म दिया और बेटी के पैदा होने के बाद मैं अपने पति को अपने घर (ससुराल) जाने का दबाव डालने लगी लेकिन रमेश अपने परिवार के पास राजविंदर को ले जाने के लिए राजी नहीं था.

 

  • 4/5

जैसे तैसे राजविंदर कौर रमेश के परिवार तक पहुंचने में सफल हुई तो उसे पता चला कि रमेश मुस्लिम धर्म से संबंध रखता है. राजविंदर कौर ने बताया कि जब से उसे पता चला कि उसका पति मुस्लिम धर्म से है, उसके बाद से उसका पति और पति का परिवार मुझ पर धर्म बदलने के लिए दबाव डालने लगा. जब मैंने धर्म बदलने से मना कर दिया तो उसके पति ने मुझे और मेरी साढ़े 3 साल की बच्ची को सड़क पर छोड़ दिया और अब मैं अपनी बेटी के साथ किराए के मकान में रहने को मजबूर हूं. 

राजविंदर कौर ने बताया कि फिलहाल उसकी हालत कमाने खाने की नहीं है और अधिकारियों के पास कार्रवाई के लिए वह चक्कर काट-काट कर थक चुकी है. अधिकारियों ने कार्रवाई नहीं की तो उसे मजबूरन धरने पर बैठना पड़ा. 

  • 5/5

धरने पर बैठने के बाद अब एसपी ने उसे अपने ऑफिस में बुलाया और फिलहाल महिला थाना पुलिस से 2 से 4 दिन में कार्रवाई करवाने का आश्वासन दिया है. पीड़िता का कहना है कि पति रमेश के जाल में उसे फंसाने में स्थानीय कुछ लोगों का भी हाथ है और उनके खिलाफ भी कार्रवाई चाहती है. 

वहीं पीड़िता की शिकायत के मामले को लेकर फतेहाबाद के डीएसपी सुभाष चंद्र ने बताया कि धर्म छिपाकर पीड़िता से शादी करने के मामले में पीड़िता राजविंदर कौर की शिकायत पर संज्ञान लिया गया है और उसकी शिकायत को जांच के लिए महिला थाना में भेजा गया है. डीएसपी ने बताया कि पीड़िता की शिकायत पर जो भी उचित कार्रवाई होगी, उसके अनुसार पुलिस सख्त एक्शन लेगी. वहीं पीड़िता की सुनवाई नहीं करने वाले पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों से भी पूछताछ की जाएगी और जांच की जाएगी. जांच के बाद जो भी कर्मचारी या अधिकारी मामले में दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी.

लेटेस्ट फोटो